spot_img

हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल को, शनि दोष से मुक्ति पाना है तो जरूर करें ये उपाय

Must Read

राम भक्त महाबली हनुमान का प्रकट उत्सव हर साल उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल हनुमान जन्मोत्सव चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल 2024 को सुबह 03.25 मिनट पर प्रारंभ होगी और 24 अप्रैल 2024 को सुबह 05.18 बजे खत्म होगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल, मंगलवार को मनाया जाएगा।

- Advertisement -

हनुमान की आराधना से प्रसन्न होते हैं शनिदेव

पंडित चंद्रशेखर मलतारे के मुताबिक, हनुमान जी की आराधना करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। यदि किसी जातक की कुंडली में शनि दोष है तो चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को किए जाने कुछ उपाय उसके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

naidunia_image

शनि दोष से मुक्ति के लिए उपाय

  • हनुमान जन्मोत्सव पर सुन्दरकाण्ड, हनुमान चालीसा और शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।
  • हनुमान जी की पूजा के दौरान काले तिल का तेल और नीले रंग के फूल जरूर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं।
  • हनुमान जन्मोत्सव पर काली गाय की सेवा करनी चाहिए। काली गाय की सेवा करने से शनि दोष कम होता है। जातक के जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है। काली गाय की पूजा व आरती करना चाहिए और घी लगी रोटी खिलाना चाहिए।
  • सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के साथ में शनिदेव की पूजा करना चाहिए। शाम के समय बरगद और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ होता है।
  • रुद्राक्ष की माला से शनि मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं और सुख-संपत्ति का आशीर्वाद देते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कोरबा के कलाकारों ने अनेको मैडल अर्जित कर किया देश एवं कोरबा का नाम रौशन,आर्टिस्ट एसोसिएशन ने दी प्रतिभागी कलाकारों को...

Acn18.com/अखिल भारतीय संस्कृति संघ पुणे ऑफिशियल पार्टनरशिप यूनेस्को पेरिस फ्रांस, के द्वारा 20वीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता 21 मई से 24...

More Articles Like This

- Advertisement -