spot_img

BSP में हादसा…DGM सस्पेंड:ब्लास्ट फर्नेस-7 में आग लगने से श्रमिक की हुई थी मौत; गुस्साए परिजनों का शव ले जाने से इनकार

Must Read

ACN18.COMभिलाई/ भिलाई स्टील प्लांट के बंद पड़े ब्लास्ट फर्नेस 7 में हुए हादसे के बाद प्रबंधन ने DGM मैकेनिकल केएसएनआर रमेश को सस्पेंड कर दिया है। इस मामले की जांच के भी आदेश दिए गए हैं। दूसरी तरफ अनुकंपा नियुक्ति और मुआवजा की राशि तय करने को लेकर मृतक के परिजन और सीटू ठेका यूनियन धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि वह अस्पताल से शव तभी ले जाएंगे जब उनकी मांगें मानी जाएंगी। बुधवार को फर्नेस में मरम्मत के दौरान आग लगने से दो ठेका श्रमिक झुलस गए थे। इसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई थी।

- Advertisement -
गांव से शव को लेने पहुंचे परिजन।
गांव से शव को लेने पहुंचे परिजन।

सीटू ठेका यूनियन महासचिव योगेश सोनी से मिली जानकारी के मुताबिक मृतक राहुल उपाध्याय के परिजन और मोहल्ले वाले बड़ी संख्या में सुबह से ही अस्पताल पहुंच गए थे। मृतक की पत्नी रमा उपाध्याय और बीएसपी आइआर विभाग के अधिकारी भी पहुंचे थे। पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार के लिए जब शव ले जाने की बात आई तो परिवार के लोग और यूनियन वाले विरोध में उतर गए। उनका कहना है कि वह सेक्टर-9 अस्पताल की मॉर्च्युरी से शव तभी ले जाएंगे, जब बीएसपी प्रबंधन उन्हें अनुकंपा नियुक्ति देने के साथ ही मुआवजा राशि बढ़ाकर देगी।

बीएसपी अधिकारियों से मांग करते सीटू नेता व परिजन
बीएसपी अधिकारियों से मांग करते सीटू नेता व परिजन

बीएसपी के अधिकारियों ने मृतक की पत्नी को ऑफर लेटर दे दिया है और मुआवजा व अंतिम संस्कार की राशि ठेका एजेंसी दिलाने का आश्वासन दिया है। इस पर परिजनों का कहना है कि वह अनुकंपा नियुक्ति को पढ़ने और मुआवजा की राशि तय होने के बाद ही शव को लेंगे।

फर्नेस के अंदर गैस होने से लगी थी आग

हादसे की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ब्लास्ट फर्नेस-7 में कोई ज्वलनशील गैस भरी हुई थी। इसकी जांच बीएसपी के अधिकारियों ने नहीं की थी। जैसे ही मरम्मत के दौरान ठेका मजदूरों ने बिल्डिंग की फर्नेस से आग का गुबार सा निकला। इसकी चपेट में आने से एक मजदूर बुरी तरह से झुलस गया, जबकि दूसरे की मौत हो गई है। 90 प्रतिशत झुलसे मजदूर को सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है।।

जानिए क्या है पूरा मामला

बीएसपी जनसंपर्क विभाग के मुताबिक ब्लास्ट फर्नेस-07 18 जुलाई 2021 से बंद है। इसे कैपिटल रिपेयर में लिया गया था। रिपेयर के दौरान एसजीपी के एयर लिफ्टिंग चेंबर नं. 2 में मैसर्स अमन कंस्ट्रक्शन के 2 कर्मचारियों द्वारा वैल्डिंग का कार्य किया जा रहा था। बुधवार दोपहर करीब 12 बजे अचानक वहां आग लग गई। इसमें झुलसे परमेश्वर सिक्का (26) को उपचार के लिए सेक्टर 9 हॉस्पिटल के बर्न यूनिट में भर्ती किया गया। जबकि 32 साल के राहुल उपाध्याय की मौत हो गई थी।

अलविदा केके :फ्यूनरल कार्ड शेयर कर बेटी तमारा ने लिखा- लव यू फॉरएवर डैड, अंतिम दर्शन के लिए सिंगर के घर पहुंचे सेलेब्स

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

चोरों ने चुनौती देते हुए तीन दुकानों में की चोरी,नाइट पेट्रोलिंग के दावों की खुल रही कलाई

Acn18.com/जमनीपाली क्षेत्र में संचालित सत्यम कॉपर्स का संचालन विनय राय का बेटा मनीष करता है। पिछले शाम 7:00 बजे...

More Articles Like This

- Advertisement -