spot_img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों से सीधी चर्चा,जनजाति समुदाय के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की दी जानकारी

Must Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों से सीधी चर्चा

- Advertisement -

जनजाति समुदाय के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की दी जानकारी

acn18.com गरियाबंद – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीवीटीजी महान्याय अभियान के तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों के कमार और विशेष कमजोर जनजाति समुदाय (पीवीटीजी) के लाभार्थियों से वर्चुअली संवाद किया। उनके साथ आत्मीय बातचीत की। पीएम मोदी ने उन्हें जनजाति समुदाय के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताते हुए उनसे योजना का लाभ मिल रहा है या नही इसकी जानकारी ली। इसके साथ ही 1 लाख लोगो के खाते में सीधे आवास मकान हेतु एक एक लाख रुपए की राशि ट्रांसफर की।जिले में प्रधानमंत्री मोदी के वर्चुअली संवाद कार्यक्रम का आयोजन गरियाबंद जिले के छुरा विकासखंड के ग्राम पोड़ में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर संवाद कार्यक्रम में गरियाबंद से राजिम विधायक रोहित साहू, पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, जनपद अध्यक्ष छुरा तोकेश्वरी मांझी, गरियाबंद लालिमा ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, कलेक्टर दीपक अग्रवाल, डीएफओ मणिवासगन एस, सहायक आयुक्त नवीन भगत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि राजेश साहू, अनिल चंद्राकर, संदीप पांडे सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आदिवासी के बच्चे तेजी से पढ़ लिख रहे आगे बढ़ रहे है। पीएम जनमन महाअभियान का लक्ष्य दूर सुदुर वनांचल और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों तक केंद्र सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। हमारा प्रयास है कि सरकारी की योजना के लाभ से कोई छूटना नहीं चाहिए। हमारी सरकार देश के कोने कोने में दुर्गम इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों तक पहुंच जनजाति समुदाय के लोगो को सरकार की जनकल्याणकारी योजना से लाभान्वित कर रही है। यह हमारे लिए किसी चुनौती से कम नहीं था। लेकिन आजादी के 75 वर्षो के बाद इस महाअभियान में हम सफल होने जा रहे है। देश के एक लाख अति पिछड़े और जनजाति के लोगों का पक्का मकान बनेगा। सड़क बिजली की सुविधा होगी। विकास पहुंचेगा, उनके जीवन में आर्थिक सुधार आएगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए 23 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। देश के 190 जिलों में अति पिछड़े जनजाति के लोग रहते है। सरकार ने उन तक पहुंच कर आयुष्मान कार्ड दिया। दो महीने में 30 हजार किसानों को किसान निधि, 40 हजार लोगो को बैंक खाता, 30 हजार से ज्यादा बांचितो को किसने क्रेडिक कार्ड, 11 हजार लोगो वन अधिकार पट्टे दिए। सरकार पूरी ताकत लगा रही है की अति पिछड़ों तक जल्द से जल्द योजना लाभ पहुंचा रही है। कोई भी छूटेगा नही। यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि आज एक लाख लोगो को पक्के मकान की शुरुवात हो रही है। सीधे अपने खाते में गए है। कुल ढाई लाख मिलेंगे। इसके साथ ही हर घर में निशुल्क बिजली, शौचालय, रसोई गैस का कनेक्शन भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज सरकार दूर सुदूर जंगल में रहने वाले के लोगो में बारे सोचती है। गरीबों की चिंता कर रही। पहले इतने कठिन प्रक्रिया थी की योजना का लाभ सही व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाता था। लोगो को योजना का पता नहीं चलता था और पता चले तो भी जटिल प्रक्रिया के कारण योजना का लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन आज हमारी सरकार ने सारे नियम बदल दिए। पीएम सड़क में नियम बदलने से आज आसानी से सड़क गांव तक पहुंच रही। शिक्षा, स्वास्थ्य के रास्ते खुले। गांव में टॉवर लगने से गांव भी इंटरनेट से जुड़ गया है। आज एक छत के नीचे सारे योजना की जानकारी भी मिल रही है। पिछड़े जनजाति के लिए रोजगार के लिए वन धन केंद्र खोले जा रहे है।

पीएम जनमन शिविर में सीकल सेल की जांच की जांच की जा रही। आदिवासी बच्चों और परिवारों की निशुल्क जांच की जा रही है। उन्हें स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है। देश में पिछले 10 साल में 500 से ज्यादा एकलव्य स्कूल बनाने का काम किया। अति पिछड़े जनजाति समाज के युवकों बेहतर पढ़ाई कर बड़ी कंपनी और बड़े पदो मे काबिज हो इस लिए आदिवासी क्षेत्र में बड़ी संस्थान शिक्षण बनाए जा रहे है। आजीविका के लिए प्रयास कर रहे है, 90 वन उपज को वन केंद्र में शामिल कर एमएसपी में खरीदी कर रहे है। हॉट बाजार को बढ़ावा दिया जा रहा है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि आपके विकास की जिम्मेदारी मेरी है।

उल्लेखनीय है की भारत सरकार ने देश के विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों को बढ़ाने के लिए एक प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन की शुरुवात की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नंबर 2023 में इसका शुभारंभ किया था। इस मिशन का उद्देश्य पीवीटीजी समुदाय को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच, साथ ही बढ़ी हुई सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और पीवीटीजी के घरों और आवासों के लिए स्थायी आजीविका के अवसर जैसी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना है। अभियान अवधि के दौरान आयुष्मान कार्ड , पीएम किसान सम्मान निधि , किसान क्रेडिट कार्ड के समान ही आधार कार्ड , सामुदायिक प्रमाणपत्र और जन धन खाते प्रदान किए जाएंगे।

पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश साहू, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, जनपद अध्यक्ष छुरा श्रीमति तोकेश्वरी मांझी, गरियाबंद लालिमा ठाकुर, अनिल चंद्राकर, संदीप पांडेय, सागर मयाणी, अजय रोहरा उपस्थित रहे

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रामलीला में वानर बने दो कैदी हरिद्वार जेल से फरार:सीता माता की खोज के बहाने निकले, 22 फीट ऊंची दीवार फांदकर भागे

हरिद्वार में रामलीला मंचन के दौरान जेल से दो कैदी फरार हो गए। शुक्रवार रात दोनों वानर का रोल...

More Articles Like This

- Advertisement -