spot_img

महिलाओं के लिए खास है मोदी की ये स्‍कीम, सीधे खाते में आते हैं इतने हजार रुपये, छत्‍तीसगढ़ की अब तक 8.50 लाख ने लिया लाभ

Must Read

acn18.com रायपुर। केंद्र सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं संचालित करती है, जिसके तहत आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है। प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना से 8.50 लाख से अधिक माताएं पोषित हुई है। काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम एवं पोषण को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बनाई गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार के उद्देश्य से पांच हजार रुपये की राशि दी जाती है।

- Advertisement -

अब तक प्रदेश की 8.50 लाख महिलाएं 316 करोड़ से अधिक रुपये की आर्थिक मदद से लाभान्वित हुई है। गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार और गर्भावस्था के दौरान मजदूरी में हुई हानि की प्रतिभूति राशि का भुगतान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक जनवरी 2017 से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सभी जिलों में शुरू की गई है।

योजना के तहत ऐसी गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को छोड़कर जो केंद्र या राज्य सरकारों या सार्वजनिक उपक्रमों के साथ नियमित रोजगार में हैं या जो वर्तमान में लागू किसी कानून के अंतर्गत समान लाभ प्राप्त कर रही है, सभी पात्रता रखती हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद गर्भवती महिलाओं को यह रकम तीन किस्त में दी जाती है। इस योजना के पहले चरण में 1,000 रुपये, दूसरे चरण में 2,000 रुपये और तीसरे चरण में 2,000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। परिवार का कोई अन्य सदस्य इसका लाभ नहीं उठा सकता है।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रहस्यमयी ढंग से हुई युवक की मौत,परिजनों को भी नहीं पता मौत का कारण

Acn18.com/कोरबा में एक युवक की मौत का मामला सवालों के घेरे में आ गया है। परिजनों को भी नहीं...

More Articles Like This

- Advertisement -