spot_img

दूध के दाम के बढ़ने से डेयरी प्रोडक्‍ट्स पर होने लगा असर, दही, पनीर, खोवा हुआ इतना महंगा

Must Read

acn18.com रायपुर। पशु आहार की कीमतों में बढ़ोतरी होने से दूध व उससे बनने वाले खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी है। बीते माह भर में दूध की कीमतों में ही पांच रुपये लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। इसके साथ ही दूध से बनने वाले उत्पाद खोवा, पनीर व मक्खन के भी दाम बढ़ गए है। डेयरी संचालकों का कहना है कि पशुओं को हरा चारा मिल नहीं पाता और इसके चलते पशु आहार पर निर्भरता बढ़ है। आने वाले दिनों में कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

- Advertisement -

ऐसे बढ़े हैं दाम


पिछले महीने तक 350 रुपये किलो में बिकने वाले खोवा के दाम अब 400 रुपये किलो हो गया है। वहीं, दही की कीमतें भी 80 रुपये से बढ़कर 90 रुपये हो गई है। इसी प्रकार पनीर भी 360 रुपये किलो से बढ़कर 380 रुपये किलो तक बिक रहा है। डेयरी कारोबार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि पशु आहार की कीमतों में ही बढ़ोतरी हो गई है,उसका असर ही कीमतों में पड़ा है।

पशु आहार की कीमतों में जबर्दस्त उछाल

डेयरी संचालकों का कहना है कि पशु आहार की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी रही है। इन दिनों मिक्स दाना 2,500 रुपये से बढ़कर 2,900 रुपये प्रति क्विंटल, मक्का दाना 2,950 रुपये से बढ़कर 3,150 रुपये प्रति क्विंटल, चोकर 2,100 रुपये से बढ़कर 2,600 रुपये प्रति क्विंटल और सरसों खली 3,200 रुपये से बढ़कर 3,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। पशु आहार की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ही दूध व उससे बनने वाले पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।

दूध सप्लाई रही प्रभावित

अमूल दूध की सप्लाई मंगलवार की सुबह शहर के कई क्षेत्रों में प्रभावित रही। कारोबारी इसका कारण माल नहीं आने को बता रहे हैं। बताया जा रहा है कि शंकर नगर क्षेत्र, फाफाडीह चौक, स्टेशन रोड, टिकरापारा, कटोरो तालाब क्षेत्र सहित कई संस्थानों में सुबह के समय अमूल दूध उपलब्ध नहीं था।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

LIVE : कांकेर पहुंचे केंद्रीय मंत्री अमित शाह, देखें जनसभा

acn18.com रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोसभा चुनाव के मद्देनजर दिग्गजों का दौरा लगातार जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री अमित...

More Articles Like This

- Advertisement -