spot_img

अंतरिक्ष मे स्थापित होगी छत्तीसगढ़ की डिवाइस,लांचिंग को देखने 10 छात्राएं चेन्नई रवाना,पुरे विश्व में प्रदेश का नाम किया रोशन

Must Read

- Advertisement -

acn18.com महासमुंद/ महासमुंद शहर के शासकीय आशीबाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 10 होनहार बेटियों के द्वारा किए गए प्रोग्रामिंग डिवाइस को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र द्वारा छोड़े जा रहे सेटेलाइट पर जोड़ा गया है।10 फरवरी को इसे लांच किया जाना है। सभी छात्राये इस क्षण के साक्षी बनने चेन्नई रवाना हो गई हैं।छात्राओं की उपलब्धि से जिलेवासी खुश है।

छात्राओं द्वारा बनाए गए इस डिवाइस की विशेषता है कि यह ताप,दाब और आद्रता सभी की जानकारी देगी। साथ ही अंतरिक्ष से होने वाले डाटा ट्रांसमिशन की भी सुविधा इस चीज के माध्यम से लोगों को मिलेगी। छात्राओं ने इस चीफ को बनाने के लिए पिछले 6 महीने से लगातार अपने भौतिक विषय के शिक्षक चंद्रशेखर मिथलेश के साथ प्रयास किया। यह पहला डिवाइस है, जिसे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में मौका मिला है।

आजादी के अमृत महोत्सव पर इंडियन स्पेस एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट भारत सरकार के द्वारा अंतरिक्ष से संबंधित कई गतिविधियों को शुरू किया गया और विद्यार्थियों को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया । देश भर के 750 से अधिक विद्यार्थियों ने इस दिशा में ना केवल रुचि दिखाई बल्कि प्रोग्रामिंग डिवाइस तैयार करने में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

युवक के बैराज में कूदने की चर्चा, गोताखोर कर रहे खोजबीन …देखिए वीडियो

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

रायपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गौरव सिंह ने आज विधानसभा के उप निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है।...

More Articles Like This

- Advertisement -