‘माघ पूर्णिमा’ पर गंगा स्नान करने के लिए उमड़ी भीड़, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

acn18.com हरिद्वार/प्रयागराज। आज पूरे देश में माघ पूर्णिमा धूमधाम से मनाई जा रही है। इस अवसर पर तीर्थ स्थलों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम और हरिद्वार में गंगा में लाखों श्रद्धालुओं ने रविवार की तड़के आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

संगम में लाखों श्रद्धालुओं ने किया स्नान
संगमनगरी प्रयागराज में माघ पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं ने संगम में स्नान किया। शनिवार की रात से ही श्रद्धालुओं का रेला संगम तट पर उमड़ शुरू हो गया था। संगम की रेती पर कल्पवास कर रहे कल्पवासी आज से अपने अपने घरों को लौट जाएंगे। माघ मेले में माघ पूर्णिमा स्नान पर्व को देखते हुए मेला प्रशासन की तरफ से संगम तट से लेकर पूरे मेले में सुरक्षा की चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। जगह जगह कमांडों के साथ खाकी के लोग मौजूद हैं।

हर की पौड़ी पर उमड़ी भीड़
उधर, हरिद्वार में गंगा तट पर भी श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। गंगा के हर की पौड़ी पर सर्वाधिक भीड़ देखने को मिली। इसके अलावा गंगा के अन्य घाटों पर भी श्रद्धालु माघ पूर्णिमा का स्नान किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने प्रदेशवासियों को माघ पूर्णिमा की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि माघ पूर्णिमा का पर्व सभी प्रदेश वासियों के जीवन में नए उत्साह और खुशियां लेकर आए।

आज है संत रविदास जयंती
माघ पूर्णिमा के दिन ही संत रविदास जयंती भी मनाई जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माघर पूर्णिमा के दिन ही संत रविदास का जन्म हुआ था। देश के विभिन्न हिस्सों में संत रविदास जयंती पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आज के दिन संत रविदास की शोभायात्राएं निकाले जाने की भी परंपरा है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, ​हरियाणा और दिल्ली आदि प्रदेशों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शांति बगिया पहुंच कर पूर्व गृह मंत्री शहीद स्वर्गीय नंदकुमार पटेल को दी श्रद्धांजलि