spot_img

डायल 112 से हो रहा है आमजन को लाभ : विगत दिनों फांसी लगा रहे 2 व्यक्तियों को बचाने में भी डायल 112 के कर्मचारियों ने निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका

Must Read

acn18.com कोरबा / डायल 112 के कर्मचारी अपराधों की रोकथाम , शांति व्यवस्था के अतिरिक्त , पीड़ितो को स्वास्थ्य सुविधा एवम अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में निभा रहे हैं महत्वपूर्ण भूमिका

- Advertisement -

सड़क दुर्घटना के मामले में घायलों को अस्पताल पहुंचाने में रहा है विशेष योगदान

गर्भवती महिलाओं का करा रहे सुरक्षा प्रसव

भालू के हमले में घायलों को अस्पताल पहुंचाने में कर रहे मदद

शासन द्वारा संचालित डायल 112 सुविधा का लाभ आम जनता को लगातार मिल रहा है , डायल 112 के कर्मचारी भी पुलिसिंग के साथ-साथ अन्य जन सरोकार से संबंधित समस्याओं में भी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं । डायल 112 के कर्मचारियों में न केवल लड़ाई झगड़ा , दंगा फसाद कर शांति व्यवस्था बिगाड़ रहे लोगों को रोकने में अपनी जिम्मेदारी निभाई है , बल्कि सामाजिक सरोकार के अन्य क्षेत्र जैसे सड़क दुर्घटना में घायलों व मृतकों को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के अलावा गर्भवती माताओं को प्रसव हेतु जिला चिकित्सालय पहुंचाने के साथ-साथ आत्महत्या का प्रयास कर रहे लोगों को भी फांसी के फंदे से उतारकर नया जीवन दान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है ।
डायल 112 के कर्मचारियों द्वारा भालू और हाथी प्रभावित क्षेत्रों में भी अपनी कार्यकुशलता का परिचय देते हुए पीड़ित परिवारों को रेस्क्यू कर सकुशल निकालने में अपनी भूमिका निभाई है । इसके साथ साथ सर्पदंश एवं घरों में सांप घुस जाने के मामले में भी डायल 112 के कर्मचारी सांपों का रेस्क्यू कर रहे हैं , विगत दिनों पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा द्वारा सांप रेस्क्यू करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया था ।
पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह द्वारा कोरबा जिले में पदस्थापना के पश्चात डायल 112 के कर्मचारियों का मीटिंग लेकर उन्हें रिस्पांस टाइम कम से कम रखने के निर्देश के साथ-साथ मानवीय पहलुओं से जुड़े हुए मामलों पर लीक से हटकर भी कार्य किए जाने हेतु समझाइश दी गई थी , जिसका अच्छा प्रतिसाद देखने को मिल रहा है । डायल 112 के कर्मचारी लगातार मानवीय संवेदना को ध्यान में रखते हुए आम जनता की मदद पहुंचाने हेतु लगातार उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं , श्री संतोष सिंह द्वारा उनकी हौसला अफजाई के लिए उन्हें पुरस्कृत किया जा रहा है । माह नवंबर में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों में डायल 112 के 2 कर्मचारियों को cop of the month पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

फांसी पर लटक रहे बुजुर्ग को डायल 112 के कर्मचारियों ने बचाया
दिनांक 11/12/2022 को धन सिंह पिता स्वर्गीय मिलन सिंह उम्र 70 वर्ष अपने घर वालों के साथ वाद-विवाद कर गुस्से में आकर फांसी का फंदा तैयार कर उसको अपने गले में डाल लिए थे तथा आत्महत्या करने की कोशिश कर रहे थे जिसे समझाइश देकर गले में से फांसी रस्सी के फंदे को बाहर निकाल कर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में भर्ती कराया गया । इसके पूर्व सीएसईबी चौकी क्षेत्र में फांसी लगा रहे एक युवक को दरवाजा तोड़कर फंदे से उतारकर नया जीवन देने का कार्य भी डायल 112 के कर्मचारियों ने किया था ।

मितानिन दीदी के सहयोग से कराया सुरक्षित प्रसव

दिनांक 15/09/2022 को दिल बसिया पति विनोद गौड़ उम्र 26 वर्ष को अत्यधिक प्रसव पीड़ा होने से 112 के कर्मचारियों द्वारा वाहन में बैठाकर नजदीकी अस्पताल के लिए रवाना हुए रास्ते में महिला को प्रसव पीड़ा अत्यधिक बढ़ जाने से मितानिन दीदी के सहयोग से ईआरवी वाहन में ही सुरक्षित प्रसव कराया , महिला ने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया ।

सड़क दुर्घटना में गंभीर अवस्था में घायल व्यक्ति को पहुंचाया अस्पताल
दिनाकं 23.09.2022 को थाना पाली क्षेत्र अंतर्गत बरपाली में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए तीन व्यक्तियों को डायल 112 वाहन में लेकर सीएससी पाली हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया ।

भालू के हमले से घायल पीड़ित को बचाकर भेजा अस्पताल

दिनांक 14/09/2022 के को ग्राम कोटमेर से 4 से 5 किलोमीटर अंदर जंगल में 112 के टीम द्वारा भालू के हमले से घायल श्याम लाल यादव और अंचम राम कंवर दोनों को ग्राम वासियों की मदद खाट में ढोकर जंगल से बाहर निकाल कर 112 वाहन के माध्यम से सीएचसी करतला में भर्ती कराया गया ।

अवैध नशे से छुटकारा हेतु किया जा रहा है काउंसलिंग,नशे के आदि लोगों को दी जा रही है समझाइस

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

स्टॉपर टूटने से मजदूर की मौत, BSP में बड़ा हादसा

दुर्ग। भिलाई शहर स्थित इस्पात संयंत्र में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। स्टील मेल्टिंग शॉप 3 में मजदूर...

More Articles Like This

- Advertisement -