spot_img

देखिए वीडियो:कोरबा के दादर में दिखा सबसे जहरीला सांप, स्नेक रेस्क्यू टीम ने किया रेस्क्यू

Must Read

acn18.com कोरबा/ जिले के दादर मानिकपुर क्षेत्र में रहने वाले विजय कुमार अपनी गाड़ी को घर के अन्दर करने के लिए निकले अचानक घर के ही आंगन में उन्हें कुछ हलचल दिखाई पड़ा, पास जाने पर पता चला कि वहां एक लंबा मोटा सांप उनके घर के अंदर की ओर घुस रहा है।

- Advertisement -

रेस्क्यू टीम के द्वारा बताया गया कि वह अहिराज सांप के नाम से जाना जाता है। जो कि काफी ही जहरीला होता है विजय कुमार ने जैसे ही रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी को इस बात की सूचना दी उन्होंने सांप के जहरीले होने के कारण उसे किसी भी प्रकार से छेड़खानी न करने की हिदायत दी, अचानक सांप को देख पूरा परिवार डर से सहम गया. लेकिन अहिराज ने उन्हें कुछ नहीं किया, बल्कि बड़े ही आराम से रेंगते हुए घर के अंदर चला गया।

स्नेक रेस्क्यू टीम ने निकाला बाहर..

घर मालिक विजय कुमार ने कुछ समय बाद इसकी सुचना स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख जितेन्द्र सारथी को दी, सुचना मिलते ही जितेन्द्र सारथी मानिकपुर पहुंचे, मौके पर पहुंचकर जितेन्द्र सारथी ने रेस्क्यू शुरू किया और अहिराज को रेस्क्यू कर बाहर निकाला और हवादार डिब्बे में बंद किया. सांप को स्नेक टीम द्वारा कुछ देर बाद जंगल में छोड़ दिया गया

आइए जाने अहिराज सांप की विशेषताएं

अहिराज सांप को अंग्रेजी मे “बैण्डेड क्रेट”कहते हैं। इसे दुनिया का चौथा सबसे जहरीला सांप माना गया है। इसका वैज्ञानिक नाम है “Bungarus fasciatus” इस सांप की गिनती दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में होती हैं। एक शोध के अनुसार इस सांप का जहर एक बार में करीब 60 लोगों की जान ले सकता है। यह सांप मुख्य रूप से जंगलों और नम जगहों पर पाए जाते हैं, इसलिए बारिश के समय इस सांप के पाए जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेन सारथी ने बताया कि अभी तक अहिराज सांप के काटने पर बचाव के लिए अभी तक कोई भी दवाई इंडिया में नहीं बन पाई है, जो कि एक काफी परेशानी की बात है।

 

IAS रानू साहू के मायके में ED का छापा : रायगढ़ कलेक्टर के दफ्तर-सरकारी बंगले की तलाशी ले चुकी एजेंसी, आज सुबह 5 बजे पाण्डुका पहुंची

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कनकी में अतिक्रमित लगभग 05 एकड़ शासकीय भूमि को कराया गया कब्जा मुक्त

Acn18. Com.जिले में शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है। इसी...

More Articles Like This

- Advertisement -