spot_img

मवेशियों को लंपी के प्रकोप से बचाने की कोशिश, गुड़ के लड्डू दिए जा रहे मवेशियों को

Must Read

acn18.com कोरबा/देश के विभिन्न राज्यों में लमपी वायरस के कारण बड़ी संख्या में पशुधन का नुकसान हुआ है। त्वचा से होकर फैलने वाले इस वायरस के चलते मवेशियों की क्षमता बाधित हो रही है। साथ ही उनकी मौत हो रही है। कोरबा में मवेशियों को बचाने के लिए सामाजिक संस्था से जुड़े लोग आयुर्वेदिक गुड़ के लड्डू उपलब्ध कराने में लगे हुए है।

- Advertisement -

लंपी वायरस के कारण मवेशी पालकों को करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ा है। मवेशियों की मौत की तस्वीरें बहुत बड़े हिस्से से सामने आई है। इसी के साथ नियंत्रण को लेकर काम भी किया जाना शुरू किया गया है। अंग्रेजी दवाओं के अलावा परंपरागत चिकित्सा पर भी काम किया जा रहा है। कोरबा में बाल गोपाल सेवा समिति मैं कुछ संस्थाओं के साथ मिलकर आयुर्वेदिक औषधि और गुड़ से लड्डू तैयार किए। ये लड्डू हर इलाके में मवेशियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

सप्तदेव मंदिर ट्रस्ट के न्यासी अशोक मोदी ने स्थानीय स्तर पर मवेशियों के संरक्षण के लिए की जा रही इस कोशिश को सराहा है ।राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लंपी वायरस ने भयंकर तबाही मचाई हुई है। देशभर में इस वायरस से अब तक 60 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है। पशुपालकों का व्यवसाय तबाह हो गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मिलेगा अतिरिक्त चावल, उपभोक्ताओं ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

मुख्यमंत्री साय विज्ञान भवन में नक्सल ऑपरेशन पर देंगे जानकारी, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज सुबह 10 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह...

More Articles Like This

- Advertisement -