spot_img

छत्तीसगढ़ः प्रदेश में स्वाइन फ्लू के दो नए केस, एक महीने में मिले 32 केस; ओडिशा से एक मरीज रायपुर लाया गया, अब 14 एक्टिव केस

Must Read

acn18.com रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। सोमवार को प्रदेश में संक्रमण के दो नये मामलों की पुष्टि हुई। वहीं ओडिशा से आए स्वाइन फ्लू के एक मरीज को भी रायपुर में भर्ती किया गया है। प्रदेश में अब इस बीमारी के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

- Advertisement -

महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, सोमवार को रायपुर के दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं ओडिशा के सीमावर्ती जिले से रेफर एक पॉजिटिव मरीज को भी लाया गया है। तीनों मरीज एक ही निजी अस्पताल में भर्ती हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 14 हो गई है। पिछले एक महीने में स्वाइन फ्लू संक्रमण के 32 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि रिपोर्टिंग में देरी की वजह से पिछले सप्ताह ही संक्रमण की पुष्टि की जा सकी थी। डॉक्टरों का कहना है कि बरसाती मौसम को देखते हुए संक्रमण के फैलते चले जाने का खतरा बना हुआ है। अस्पतालों में भी पूरा एहतियात बरतते हुए मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

एक बच्ची की हो चुकी है मौत

रविवार को स्वाइन फ्लू के दो मामलों की पुष्टि हुई थी। इनमें से कवर्धा की एक चार साल की बच्ची की इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं बालोद की एक तीन साल की बच्ची का इलाज जारी है। डॉक्टरों का कहना था, बच्ची में संक्रमण के बाद निमोनिया हो गया था। उसकी वजह से बच्ची के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था।

क्या है स्वाइन फ्लू ?

डॉक्टरों ने बताया, स्वाइन फ्लू भी सामान्य इंफ्लूएंजा यानी सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों वाला ही होता है। अंतर यह है कि सामान्य सर्दी-जुकाम अधिकतम तीन दिनों में ठीक हो जाता है। लेकिन स्वाइन फ्लू में यह कई दिनों तक चलता है। इससे श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और दिल, किडनी, फेफड़े, रक्तचाप, कैंसर आदि की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए यह फ्लू घातक हो सकता है।

यह लक्षण दिखें तो नजअंदाज न करें

डॉक्टरों का कहना है, स्वाइन फ्लू एक इंफ्लुएंजा वायरस की वजह से होता है जो सूअरों में पाया जाता है। तीन दिनों से अधिक समय तक 101 डिग्री से अधिक बुखार रह रहा हो, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, नाक से पानी आ रहा हो या फिर नाक पूरी तरह बंद हो गई हो, थकान, भूख में कमी और उल्टी जैसे लक्षण स्वाइन फ्लू हो सकते हैं। अगर ऐसे लक्षण दिखें तो इसे नजर अंदाज न करें। तुरंत अस्पताल पहुंचकर जांच कराएं।

कुसमुंडा, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स कुसमुंडा में विस्थापितों ने काम रोका, प्रदर्शन कर रहे चार लोगों को जेल भेजने से नाराज

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

सप्त सुरम ट्रस्ट द्वारा सोलो डांस और सिंगिंग कांटेस्ट का आयोजन

Acn18. Com.बिलासपुर मे सप्तसूरम ट्रस्ट सोलो डांस और कराओके सिंगिंग कांटेस्ट का अयोजन करने जा रहा है जिसका आडिशन...

More Articles Like This

- Advertisement -