spot_img

श्रीराम मंदिर निर्माण: स्तंभों की मोटाई बढ़ाई गई, गर्भ गृह के लिए नए सिरे से पत्थरों की तराशी

Must Read

acn18.com अयोध्या/रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर का निर्माण दिन-रात चल रहा है। सीबीआरआई रुड़की की अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार गर्भगृह के लिए नए सिरे से पत्थरों की तराशी की जा रही है। इनके स्तंभों की मोटाई लगभग तीन इंच बढ़ा दी गई है। स्तंभ साढ़े 14 से 16 फीट तक ऊंचे और आठ फीट व्यास वाले होंगे। प्रत्येक स्तंभ यक्ष-यक्षिणियों की 16 मूर्तियों से सुसज्जित होगा। इसलिए राजस्थान में गर्भगृह के लिए नये सिरे से एक लाख घनफुट पत्थरों की तराशी का काम किया जा रहा है।

- Advertisement -

राममंदिर के मॉडल में परिवर्तन के पश्चात अब गर्भगृह के लिए नए सिरे से पत्थरों की तराशी की जा रही है। पुराने मॉडल के आधार पर रामघाट स्थित कार्यशाला में लगभग 30 वर्षों तक पत्थरों की तराशी कराई गई थी। इस तराशी में राममंदिर के गर्भगृह के लिए लगभग 75 हजार घनफुट पत्थर व 112 स्तंभों की तराशी व नक्काशी की जा चुकी थी। लंबे समय से खुले आसमान में होने के कारण लगभग 35 हजार घनफुट पत्थर अनुपयोगी हो गए। शेष 40 हजार घनफुट पत्थरों की सफाई कराकर उन्हें सुरक्षित करा दिया गया है। अब उनका आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाएगा।

रात्रि में दूधिया प्रकाश में निर्माणाधीन कार्य को लेकर रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया में फोटो अपलोड कर कार्य की प्रगति के बारे में सांकेतिक जानकारी साझा की है। इस बारे में रामजन्मभूमि ट्रस्ट के न्यासी डा. अनिल मिश्र ने बताया कि फर्श का निर्माण अंतिम दौर में है। वहीं पश्चिम दिशा से शुरू हुए सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण में तराशे गये करीब सवा दो सौ पत्थर लगाए जा चुके हैं। इस बीच राजस्थान से तराशे गये पत्थरों की आपूर्ति भी शुरू हो गयी है।

स्तम्भों की संख्या बढ़ने के साथ डिजाइन में भी हुआ बदलाव

उधर मंदिर मॉडल में परिवर्तन होने व मंदिर की ऊंचाई बढ़ने के पश्चात गर्भगृह के स्तंभों की डिजाइन में भी परिवर्तन कर दिया गया है। जो अब पहली मंजिल में 160 स्तंभ होंगे। मंदिर भवन के भार को देखते हुए इन स्तंभों की डिजाइन में परिवर्तन किया गया है। नए डिजाइन के पत्थरों की तराशी व नक्काशी राजस्थान में की जा रही है।

राममंदिर की शिखर सहित ऊंचाई कुल 161 फीट होगी। मंदिर में तीन तल होंगे। प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फीट होगी। मंदिर के भूतल में 160 स्तंभ, प्रथम तल में 132 स्तंभ व दूसरे तल में 74 स्तंभ होंगे। जो पुराने पत्थरों व स्तंभों की तराशी की गई थी वह दो तल के हिसाब से थी। चूंकि मंदिर अब तीन तल का हो गया है इसलिए पुराने स्तंभ मंदिर का भार उठाने में सक्षम नहीं होंगे।

17 गुना अधिक मूल्य में ली गयी बंशीपहाड़पुर के पत्थरों की नीलामी

भारत सरकार ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के सहयोग से लाल पत्थरों के खनन के लिए संवेदनशील क्षेत्र बंशी पहाड़पुर के खदानों की नीलामी करा दी थी।  इस क्षेत्र में दस हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से रोजगार भी उपलब्ध हुआ। राम मंदिर निर्माण के लिए लाल बलुआ पत्थर की आपूर्ति करने वाले बंशी पहाड़पुर में खदानों की नीलामी में आरक्षित मूल्य से 17 गुना अधिक नीलामी मूल्य प्राप्त हुआ है। 38 खदानों की नीलामी से राज्य सरकार को 245 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि मिली है। इनमें से दो खदानों के तो आरक्षित मूल्य से 42 प्रतिशत अधिक मूल्य राज्य सरकार को मिला है।

15 अगस्त के बाद बदल जाएगा नजारा: काशी विश्वनाथ धाम का हर भवन होगा गुलजार, श्रद्धालुओं को मिलेंगी सभी सुविधाएं

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कवर्धा कांड को लेकर युवक कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन,गृहमंत्री को सदबुद्धी देने किया गया यज्ञ हवन। देखिए वीडियो।

Acn18.com/कवर्धा कांड को लेकर इन दिनों कांग्रेस सत्तासीन सरकार पर काफी आक्रामक है। लगातार प्रदर्शन कर सरकार पर दबाव...

More Articles Like This

- Advertisement -