spot_img

रामपुर क्षेत्र में मृत मिले दो प्रवासी पक्षी, सुरक्षा व्यवस्था पर काम करेगा वन विभाग

Must Read

ACN18.COM कोरबा / पिछले कई वर्षों से कोरबा जिले में आ रहे साइबेरियन ओपन विल स्टारक प्रजाति के 2 पक्षियों की रामपुर क्षेत्र में मौत हो गई। एक स्थान पर उन्हें मृत स्थिति में देखा गया। आसपास के लोगों के जरिए वन विभाग तक यह जानकारी पहुंची। इसके बाद पक्षियों को अपने कब्जे में लिया गया। यह सब आखिर कैसे हुआ, विभाग इस बारे में जांच कराएगा।

- Advertisement -

कोरबा जिले के कनकी सहित और भी क्षेत्रों में दूर देश के पक्षियों की आमद बीते वर्षों से हो रही हैं . इस स्थान को खास उद्देश्य के लिए पक्षियों ने चयन कर लिया है और बिना किसी परेशानी के उनकी पहुंच यहां तक हो रही है । एक बार फिर बारिश के सीजन में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षियों ने अपनी उपस्थिति कोरबा के आसपास दर्ज कराई हैं। कोरबा शहर के नजदीक रामपुर क्षेत्र में 3 पक्षियों के दो सदस्यों को मृत स्थिति में आसपास के लोगों ने देखा। प्राणी मात्र के प्रति दया भावना के तहत इस बारे में वन विभाग को अवगत कराया गया। देर के बाद विभाग की टीम ने मौके का मुआयना किया और मृत पक्षियों को बरामद किया। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल 2 पक्षियों की मौत की जानकारी है।

बताया गया कि प्रजनन काल मे ही पक्षी यहां पहुचते है। इसलिए सुरक्षा कारणों से विभाग ने कनकी में पीपल वृक्ष पर जाल लगवाया है, ताकि हादसे से पक्षियों को बचाया जा सके।

फिलहाल 2 प्रवासी पक्षियों की मौत से वन विभाग की चिंता बढ़ी है। अधिकारियों ने बताया कि उनकी कोशिश यह होगी कि प्रजनन काल के बाद कोरबा से लौटने तक पक्षियों के साथ किसी तरह का हादसा ना होने पाए।

स्क्रिप्ट मैथमेटिक्स में 23 छात्र असफल , मामले की जांच के लिए सौंपा ज्ञापन

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कनकी में अतिक्रमित लगभग 05 एकड़ शासकीय भूमि को कराया गया कब्जा मुक्त

Acn18. Com.जिले में शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है। इसी...

More Articles Like This

- Advertisement -