spot_img

हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये ईरान में मारा गया:राष्ट्रपति की शपथ में आया था, ईरानी सेना बोली- तेहरान में घर पर स्ट्राइक हुई

Must Read

Acn18.com/हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है। IRGC ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिये के घर को रात 2 बजे ( सुबह 4 बजे भारतीय समयानुसार) निशाना बनाकर स्ट्राइक की गई। इसमें हमास चीफ इस्माइल हानिये और उसके एक बॉडीगार्ड की मौत गई।

- Advertisement -

हानिये मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। हमास ने भी हानिये की मौत की पुष्टि कर दी है। हालांकि अब तक इजराइल का इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। हमास की लीडरशिप मिलने के बाद हानिये ने गाजा पट्टी छोड़ दी थी।

हानिये की देखरेख में ही हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर 75 सालों का सबसे हमला किया था जिसमें 1200 सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हानिये की हत्या की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। हालांकि ईरानी सरकारी चैनलों ने इजराइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया है।

कतर में रहता था हानिये, ईरान में मौत

इस्माइल हानिये समेत हमास की पॉलिटिकल लीडरशिप 12 सालों से कतर में रह रही थी। कतर से हमास के संबंध अच्छे रहे हैं। हालांकि 3 महीने पहले ये रिपोर्टे्स आने लगी थी कि कतर जंग में मध्यस्थता से परेशान हो चुका था। इसके चलते हमास के नेता ओमान शिफ्ट होने की प्लानिंग कर रहे थे। कतर में रहते हुए हानिये पर कभी कोई हमला नहीं हुआ था।

ईरान की सिक्योरिटी पर उठे सवाल

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक मंगलवार को ही ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खामेनेई की मुलाकात इस्माइल हानिये से हुई थी। ईरान में हानिये पर हुए हमले से वहां के बड़े नेताओं की सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। हमले से चंद घंटे पहले ही ईरान के टॉप लीडर हानिये के करीब थे।

बंधकों की सिक्योरिटी पर सवाल

फॉरेन पॉलिसी एक्सपर्ट बराक राविद के मुताबिक हानिये की मौत का हमास की कैद में इजराइली बंधकों पर बड़ा असर पड़ सकता है। हमास मिलिट्री ऑपरेशन का इंचार्ज याह्या सिनवार है तो वहीं संगठन के सारे पॉलिटिकल और डिप्लोमेटिक फैसलों की जिम्मेदारी इस्माइल हानिये के पास थी। बंधकों की रिहाई और सीजफायर से जुड़े फैसले हानिये ही कर रहा था। उसके नहीं रहने से बंधकों की सिक्योरिटी खतरे में आ सकती है।

हानिये की मौत की रिपोर्ट्स पर इजराइल अब तक चुप है। वहीं, इजराइली हेरिटेज मिनिस्टर अमीचाई एलियाहु ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है, “दुनिया से गंदगी दूर करने का ये सही तरीका है। इन जैसों से निपटने के लिए पीस और सरेंडर एग्रीमेंट बेकार की बाते हैं। हानिये की मौत दुनिया को अच्छा बनाएगी ”

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हानिये की हत्या की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। हालांकि ईरानी सरकारी चैनलों ने इजराइल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया है। हानिया मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -