spot_img

इंग्लैंड से सेमीफाइनल खेलेगा भारत:आज अफगानिस्तान जीता तो ऑस्ट्रेलिया बाहर; बांग्लादेश के भरोसे कंगारू

Must Read

acn18.com / भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार छठा मैच जीता और सेमीफाइनल में जगह बना ली। टीम ने सोमवार को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया। इस जीत से टीम इंडिया ने ग्रुप-1 में टॉप पर फिनिश किया, इससे तय हो गया कि भारत का सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना में इंग्लैंड से होगा।

- Advertisement -

ऑस्ट्रेलिया 2 मैच हारकर भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर नहीं हुआ। आज अफगानिस्तान ने अगर बांग्लादेश को हरा दिया तो कंगारू टीम रेस से बाहर हो जाएगी। वहीं, अफगानिस्तान पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में एंट्री करेगा। इतना ही नहीं, बांग्लादेश के पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने का चांस है।

अब सेमीफाइनल की एक ही टीम तय होना बाकी है, इसके लिए 3 दावेदार हैं। जो भी टीम अंतिम-4 में जगह बनाएगी, वह साउथ अफ्रीका से सेमीफाइनल खेलेगी। जानते हैं टी-20 वर्ल्ड कप का समीकरण…

भारत इस वर्ल्ड कप में अजेय
टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 स्टेज में हराकर उन्हें लगभग बाहर कर दिया है। अब ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश पर निर्भर रहना पड़ रहा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहले सुपर-8 में अफगानिस्तान को 47 और बांग्लादेश को 50 रन से हराया।

टीम इंडिया सुपर-8 के साथ ग्रुप स्टेज में भी अजेय रही। टीम ने आयरलैंड को 8 विकेट, पाकिस्तान को 6 रन और अमेरिका को 7 विकेट से हराया। कनाडा के खिलाफ मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा।

इंग्लैंड से ही सेमीफाइनल क्यों खेलेगा भारत?
भारत ने सुपर-8 के ग्रुप-1 में तीनों मैच जीतकर टॉप पर फिनिश किया। टीम के 3 जीत से 6 पॉइंट्स हैं। दूसरी ओर ग्रुप-2 में साउथ अफ्रीका पहले और इंग्लैंड दूसरे नंबर पर रहा।

ICC नियम के हिसाब से सेमीफाइनल में ग्रुप-1 की टॉपर सामना ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होना था। भारत ग्रुप-1 में टॉप पर रहा, वहीं इंग्लैंड दूसरे नंबर पर। इसलिए भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल होगा। इसी तरह ग्रुप-2 की टॉपर साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में सामना ग्रुप-1 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा।

बांग्लादेश के भरोसे ऑस्ट्रेलिया
2021 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम को सुपर-8 में 2 हार मिली। टीम को भारत से पहले अफगानिस्तान ने भी हराया। उन्होंने एकमात्र मैच बांग्लादेश के खिलाफ जीता। आज सुपर-8 और ग्रुप-1 का आखिरी मैच बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है। इस मैच से तीनों टीमें के समीकरण जुड़े हैं, इन्हें डिटेल में जानते हैं…

  • अफगानिस्तान के 2 मैच में एक जीत और एक हार से 2 पॉइंट्स हैं। टीम को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो बांग्लादेश को हराना ही होगा। हालांकि, बारिश के कारण अगर मैच बेनतीजा रहा तो भी अफगानिस्तान 3 पॉइंट्स हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।
  • बांग्लादेश ने दोनों मैच गंवाए, इस कारण उनका कोई अंक नहीं है। हालांकि, उनके भी सेमीफाइनल में पहुचंने की उम्मीदें जिंदा हैं। इसके लिए उन्हें अफगानिस्तान को 62 रन से हराना होगा। वहीं सेंट विंसेंट की मुश्किल पिच पर अगर अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 160 रन बनाए तो बांग्लादेश को क्वालिफाई करने के लिए 13 ओवर में जीत हासिल करनी होगी।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 2 मैच हारे और महज एक जीता। टीम के 2 ही पॉइंट्स हैं, लेकिन उनके भी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा हैं। इसके लिए आज बांग्लादेश को मैच जीतना होगा, साथ ही ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद करनी होगी कि जीत का अंतर 60 रन से कम रहे। अगर बांग्लादेश ने 160 रन का टारगेट 13 ओवर के बाद हासिल किया तो भी कंगारू टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। भारत से मैच हारने के बाद कंगारू टीम के कप्तान मिचेल मार्श ने भी उम्मीद की है कि बांग्लादेश मैच जीत जाएगी।
  • अफगानिस्तान जीता तो साउथ अफ्रीका से होगा सेमीफाइनल
  • ग्रुप-1 में अफगानिस्तान इस वक्त भारत के बाद सबसे मजबूत टीम नजर आई। क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हरा दिया। उनका मैच बांग्लादेश से है, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों से हार चुका है। ऐसे में अगर अफगानिस्तान ने मैच जीता तो टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। जहां उनका सामना 27 जून को सुबह 6 बजे से त्रिनिदाद में साउथ अफ्रीका से होगा।
  • अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 2 मैच खेले गए। दोनों में अफगानिस्तान को हार मिली। हालांकि, दोनों 2016 के बाद से एक बार भी नहीं भिड़े। दोनों टीमों के बीच इसके अलावा कोई और टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ।
  • इंग्लैंड ने ही भारत को पिछला सेमीफाइनल हराया था
  • भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल भी 27 जून को ही होगा, लेकिन मुकाबला भारतीय समय के हिसाब से रात 8 बजे शुरू होगा। मैच गुयाना की स्पिन फ्रेंडली और धीमी पिच पर होगा। यहां दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं खेला।
  • गुयाना में इससे पहले इंग्लैंड ने 2 टी-20 मैच खेले, एक में उन्हें वेस्टइंडीज से हार मिली, वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा। भारत ने गुयाना में 3 मैच खेले, 2 में टीम को जीत और महज एक में हार मिली।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में 4 मैच खेले गए। 2-2 में दोनों को जीत मिली। दोनों टीमें 2022 के सेमीफाइनल में ही आखिरी बार भिड़ी थीं, तब इंग्लैंड ने 10 विकेट से मुकाबला जीता था। टी-20 में दोनों के बीच 23 मैच हुए, 12 में भारत और 11 में इंग्लैंड को जीत मिली।
  • दोनों सेमीफाइनल में बारिश के 70% चांस
  • भारत और इंग्लैंड के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है, लेकिन इंग्लैंड के लिए बारिश समस्या बन सकती है। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है और 27 जून को शहर में 70% तक बारिश की संभावना है। अगर बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा तो सुपर-8 में टॉप पर फिनिश करने के चलते भारत को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।
  • इसी तरह साउथ अफ्रीका के सेमीफाइनल में भी बारिश के 60% चांस हैं, हालांकि इसके लिए अगले दिन रिजर्व डे रखा गया है। लेकिन रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल सका तो ग्रुप-2 टॉपर होने के कारण साउथ अफ्रीका को फाइनल का टिकट मिलेगा।
  • अगर दोनों सेमीफाइनल बेनतीजा रहे तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल होगा। भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी ICC ट्रॉफी जीती थी। वहीं साउथ अफ्रीका ने 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही एकमात्र ICC ट्रॉफी जीती है। यानी यहां जो भी टीम चैंपियन बनेगी, वह अपनी किस्मत पलट कर इतिहास रचेगी।
377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

हिंदू हिंसक है- बयान पर जलाया राहुल गांधी का पुतला.भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे पर प्रदर्शन किया.देखिए वीडियो…

ACN18.COM कोरबा / संसद के शुरुआती सत्र में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के द्वारा दिए गए उसे बयान पर...

More Articles Like This

- Advertisement -