spot_img

सांसद भोजराज नाग ने बालोद में किया योगाभ्यास

Must Read

रायपुर, 21 जून 2024

- Advertisement -
 सांसद श्री भोजराज नाग ने बालोद में किया योगाभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कांकेर लोकसभा सांसद श्री भोजराज नाग ने आज बालोद के गंजपारा स्थित इंडोर स्टेडियम में सामूहिक योगाभ्यास किया। योगाभ्यास कार्यक्रम जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में भी आयोजित किया गया। जिले गणमान्य नागरिकों सहित कलेक्टर श्री इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री एस.आर. भगत, सीईओ जिला पंचायत डॉ. संजय कन्नौजे, डीएफओ श्री बीएस सरोटे सहित अधिकारी-कर्मचारी और स्कूल छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

सांसद श्री भोजराज नाग ने जिले वासियों को योग दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामना दी। श्री नाग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिला कर भारत को विश्व गुरू के रूप में स्थापित करने की पहली कड़ी को पूरा किया है।योग के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि योग का अर्थ ‘जोड़ना‘ होता है। हमारे ऋषि-मुनियों ने योग के माध्यम से मनुष्य के आंतरिक शक्तियों को जागृत कर, तन-मन को स्वस्थ रखने का अद्वितीय उपाय सुनिश्चित किया है। श्री नाग ने आमजनता सेे स्वस्थ व निरोग रहने के लिए अपने जीवन में योग को अपनाने की अपील भी की।

योगाचार्य श्री पुरूषोत्तम सिंह राजपूत एवं अन्य योगाचार्यो के द्वारा उपस्थित लोगो को सामूहिक योगाभ्यास कराते हुए प्रत्येक आसनों के महत्व एवं उपयोगिता के संबंध में जानकारी दी गई। योगाभ्यास की शुरूआत पवित्र ओंकार मंत्र के उच्चारण के साथ किया गया। इसके पश्चात् सूक्ष्म व्यायाम, ग्रीवा चालन, हस्त चालन, स्कंध संचालन के पश्चात् ताड़ासन, वृक्षासन, शिथलीकरण आसन, उस्त्रासन, अध्रचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, शशंाकासन, उत्तानमंडूकासन, भुजंगासन, मरिच्चयासन, मकरासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, शवासन के साथ-साथ प्राणायाम के अंतर्गत अनुलोम-विलोम, कपाल भांती, भ्रामरी प्राणायाम कराया गया।   

इस अवसर पर सांसद एवं अतिथियों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय आयोजन में लगातार पिछले 10 वर्षों से योगाभ्यास कराने के लिए योग गुरू श्री पुरूषोत्तम सिंह राजपूत एवं उनकी सुपुत्री सुश्री टेमिन राजपूत को प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रेत अनलोड करने के समय ट्रक का डाला आया चालू लाईन की चपेट में,दो टायर हुए ब्लास्ट,लग गई आग

Acn18.com/कोरबा के दर्री क्षेत्र में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। पॉवर सिटर मार्ग पर चल सिविल काम...

More Articles Like This

- Advertisement -