spot_img

छत्तीसगढ़ में आज अंधड़ और बारिश का यलो अलर्ट:अधिकतम तापमान घटेगा; 3-4 दिनों में प्रदेश के बाकी हिस्सों में एक्टिव होगा मानसून

Must Read

acn18.com रायपुर/ छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों से मानसून की गतिविधियां थम से गई थीं। हालांकि कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही। मंगलवार को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बलौदबाजार, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। इसके चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

- Advertisement -

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ के लगभग सभी संभागों के ज्यादातर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक प्री-मानसून की अच्छी बारिश होगी। इस दौरान मानसून के आगे बढ़ने की फेवरेबल कंडीशन बनेगी। तीन से चार दिनों में मानसून के मध्य छत्तीसगढ़ समेत कुछ हिस्सों में सक्रिय होने की संभावना है।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज रायपुर, दुर्ग बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर में बारिश की संभावना है।

वहीं, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान थंडरस्टॉर्म के साथ अंधड़ चलने और वज्रपात होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने आज यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के संभी जिलों में मेघगर्जन के साथ अंधड़ चलेगी।

मौसम विभाग ने आज यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के संभी जिलों में मेघगर्जन के साथ अंधड़ चलेगी।

मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने में देरी

मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने में करीब तीन दिन की देरी हो चुकी है। 10 जून तक मानसून के रायपुर पहुंचने की सामान्य तारीख है। अभी यह सुकमा और बीजापुर तक ही सक्रिय हो पाया है। मौसम विभाग कहना है कि बारिश की वजह से अगले 24 घंटे के दौरान राज्य भर में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। वहीं, रायपुर में भी सुबह हल्के बादल रहेंगे।

मंगलवार को ऐसा रहा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट होगी। मंगलवार को रायपुर में दिन का तापमान 40.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 5.6 डिग्री ज्यादा था। वहीं, बिलासपुर में दिन का पारा 41.2 डिग्री, अंबिकापुर में 38.2 डिग्री तापमान रिकॉ​​​​​र्ड किया गया, जो सामान्य से 3.8 डिग्री ज्यादा रहा।

जगदलपुर में दिन का तापमान 36.6 डिग्री रहा, जो औसत से 4.6 डिग्री ज्यादा था। दुर्ग में दिन का पारा 39.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

रायपुर में तेज गर्मी-उमस के बाद रात को बारिश

मंगलवार को रायपुर में दिन का तापमान करीब 6 डिग्री ज्यादा रहा। जिसके कारण तेज गर्मी और उमस के बाद रात को बारिश हुई। इसके चलते आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेगें, हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आज शाम-रात में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बारिश होने की संभावना है। आज रायपुर में दिन का तापमान 36 और रात में 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

रायपुर में प्री मानसून की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र से आ रही नमी की मात्रा बढ़ने के कारण राजधानी रायपुर में बारिश की गतिविधियां सक्रिय हुई हैं। मौसम विज्ञानी का कहना है कि रायपुर में अभी मानसून नहीं पहुंचा है, लेकिन जल्द ही पहुंचेगा। मंगलवार को जो बारिश हुई वह प्री मानसून की बारिश है।

पिछले 24 घंटे के दौरान यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान सूरजपुर के ओडगी में 30 मिमी बारिश हुई। भैयाथान, नरहरपुर, नगरी में 20 तथा अन्य कई जगहों पर हल्की वर्षा हुई। मंगलवार को दिन में पेंड्रारोड में सबसे ज्यादा 60 मिमी वर्षा हुई। शाम को राजधानी रायपुर, माना एयरपोर्ट, लालपुर सहित कई जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई।

बिलासपुर में उमस और गर्मी के बीच राहत की बारिश

बिलासपुर में मंगलवार दोपहर तेज गर्मी और उमस से लोग हलकान रहे। शाम होते ही घने बादलों के बीच राहत की बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, बारिश से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। आज भी जिले में बारिश होने की संभावना है।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

सप्त सुरम ट्रस्ट द्वारा सोलो डांस और सिंगिंग कांटेस्ट का आयोजन

Acn18. Com.बिलासपुर मे सप्तसूरम ट्रस्ट सोलो डांस और कराओके सिंगिंग कांटेस्ट का अयोजन करने जा रहा है जिसका आडिशन...

More Articles Like This

- Advertisement -