spot_img

मोदी को NDA का नेता चुना गया, बैठक में 16 पार्टियों के 21 लीडर शामिल; राष्ट्रपति ने लोकसभा भंग की

Must Read

acn18.com दिल्ली/ लोकसभा चुनाव के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसी सिलसिले में बुधवार को NDA की पहली बैठक पीएम आवास में शाम 4 बजे हुई। एक घंटे चली बैठक में मोदी को NDA का नेता चुना गया।

- Advertisement -

बैठक में 16 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक, NDA के सांसदों की 7 जून को बैठक होगी। इसके बाद शाम 5 से 7 बजे के बीच सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति के पास जाएंगे। राजनाथ सिंह, अमित शाह और जेपी नड्डा को सभी सहयोगी दलों के साथ वन-टू-वन बात करने और नई सरकार के स्वरूप पर चर्चा करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इस बीच पीएम मोदी के इस्तीफे और कैबिनेट को भंग करने की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा को भंग कर दिया।

NDA के साथियों ने मंत्रालयों की लिस्ट सौंपी, टीडीपी ने 6 मंत्रालय और स्पीकर पद मांगा
सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी ने 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग की। वहीं, JDU ने 3, चिराग ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक, शिंदे ने 2 ( एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालयों की मांग की है। वहीं, जयंत ने कहा है कि हमें इलेक्शन के पहले एक मंत्री पद देने का वादा किया गया था। इसी तरह अनुप्रिया पटेल भी एक मंत्री पद चाहती हैं।

NDA की बैठक में 16 पार्टियों के नेता शामिल हुए।

NDA की बैठक में 16 पार्टियों के नेता शामिल हुए।

पीएम मोदी बुधवार दोपहर 2 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले।

पीएम मोदी बुधवार दोपहर 2 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया।

चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ NDA में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

ब्लैकमेलिंग और प्रताड़ना से तंग आकर युवक ने कर ली खुदकुशी, युवक द्वारा लिखा गया सुसाइड नोट किया गया बरामद

कोरबा जिले के हरदी पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले हरदी बाजार मोहल्ला निवासी अशोक यादव उर्फ सोनू ने...

More Articles Like This

- Advertisement -