सलका क्षेत्र से वन संपदा की चोरी, पिकअप जब्त, 1 लाख की लकड़ी जब्त

Acn18.com/कोरिया वन मंडल मैं वन संपदा की अवैध कटाई के साथ चोरी की गतिविधियां काफी समय से चल रही हैं। लकड़ी तस्करों के द्वारा इस प्रकार के कारनामों से सरकार को काफी क्षति पहुंचाई जा रही है। वन विभाग की टीम ने एक ऐसी सूचना पर लगभग एक लाख रुपए कीमत के इमारती लकड़ी जब्त की हैं। जबकि भीड़भाड़ का लाभ उठाकर वाहन चालक और हेल्पर भाग निकले। उनकी तलाश शुरू कर दी गई है।

कोरिया वनमंडल के अंतर्गत सलका क्षेत्र में बड़ी मात्रा में जंगल मौजूद है जिनमें अलग-अलग प्रजाति के प्लांटेशन पिछले वर्ष में किए गए। पर्याप्त संरक्षण के साथ यहां पर तैयार हुए वृक्षों को काटने का काम लकड़ी तस्कर कर रहे हैं। सलका क्षेत्र से की जा रही लकड़ी तस्करी ने वन विभाग की नींद उड़ानी है और उसे कार्रवाई करने के लिए मजबूर कर दिया है। इसी कड़ी में विभाग के द्वारा अंबिकापुर पासिंग वाहन से एक लाख कीमत की सागौन लकड़ियां जब्त की गई है। एसडीओ अखिलेश मिश्रा ने बताया कि घटना में लिप्त चालक और हेल्पर फरार हो गए हैं। वाहन को राजसात करने की कार्रवाई की जा रही है।

वन विभाग ने तय किया है कि लकड़ी तस्करों को नियंत्रित करने के लिए विशेष टास्क फोर्स तैयार की जाएगी और लगातार विभिन्न क्षेत्रों पर नजर रखने के साथ ठोस कार्रवाई भी की जाएगी।