शुरू होने के 4 दिन बाद ही बहा डायवर्जन रूट:गाड़ियां 7-8 किमी घूमकर जाने को मजबूर, नंदमारा पुल भी डैमेज, रोज जाम के हालात

Acn18.com/कांकेर जिले से होकर गुजरने वाले रायपुर-तेलंगाना नेशनल हाईवे-30 पर नंदमारा पुल के डैमेज हो जाने के चलते पिछले एक महीने से यातायात बुरी तरह से प्रभावित है। इधर डायवर्जन मार्ग भी बनने के 15 दिन बाद ही बह गया है, इसकी वजह से गाड़ियों को 7 से 8 किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। इधर कांकेर बाईपास पर डेढ़ किलोमीटर तक भारी गाड़ियां जाम में फंसी हुई हैं।

इस बीच एनएच विभाग ने 15 दिनों की कड़ी मेहनत के बाद पुल के नजदीक से डायवर्जन मार्ग भी तैयार किया था, लेकिन लगातार हो रही बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ गया और डायवर्जन मार्ग शुरू होने के 4 दिन बाद ही बह गया है। इसके कारण भारी वाहनों को ग्रामीण इलाकों से डायवर्ट किया गया है।

सारे दावे हुए फेल

15 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद जब एनएच ने डायवर्जन मार्ग तैयार किया, तब ये दावा किया गया था कि नदी का जलस्तर बढ़ने पर भी इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन शुक्रवार की रात तेज बारिश ने एनएच विभाग के दावों की पोल खोल दी। शनिवार को जब सिंदूरी नदी का जलस्तर बढ़ने लगा, तो डायवर्जन मार्ग क्षतिग्रस्त होने लगा। इसे देखते हुए एनएच विभाग ने एक तरफ से मार्ग को तोड़ा, ताकि पानी का तेज बहाव एक छोर से निकल जाए और रास्ते को ज्यादा नुकसान ना हो।

हालांकि ये उपाय कोई काम नहीं आया। डायवर्जन मार्ग बह गया है। साथ ही मार्ग में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। अब एनएच विभाग फिर से बारिश के थमने और नदी का जलस्तर कम होने के इंतजार में है, ताकि फिर से डायवर्जन मार्ग को ठीक किया जा सके। फिलहाल भारी वाहनों को देवरी जाने वाले मार्ग से भेजा जा रहा है, इससे फिर जाम की स्थिति बन गई है।

लगातार हादसे की आशंका

डायवर्जन मार्ग के बहने से वाहनों को करीब 7 से 8 किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों की संकरी सड़क से रोजाना सैकड़ों भारी वाहनों के आवागमन से हर पल हादसे का अंदेशा बना रहता है। कुछ महीनों पहले ही देवरी मार्ग की सड़क बनाई गई थी, लेकिन भारी वाहनों के आवागमन से ये सड़क भी पूरी तरह से जर्जर हो गई है। सड़क संकरी है, इसलिए एक-एक करके गाड़ियों को भेजना पड़ रहा है, इससे दूसरे छोर पर लंबा जाम लग रहा है। ग्रामीणों ने हाल ही में देवरी मार्ग से भारी वाहनों का आवागमन बंद करने को लेकर चक्काजाम भी किया था, हालांकि उनकी मांगों को लेकर कोई नतीजा नहीं निकला।

बाईपास मार्ग पर पुल का काम

इधर बाईपास मार्ग पर नए पुल का काम भी शुरू कर दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि पुल का काम अगली बारिश के पहले पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि इस पुल का काम कई बार शुरू होकर बंद हो चुका है।