छत्तीसगढ़ में 24 घंटे से लगातार बारिश, कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोरिया, सूरजपुर और पेंड्रा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट और बिलासपुर, कोरबा और मुंगेली जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों के एक दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। बीती रात से रायगढ़, कोरबा और सरगुजा के कई जगहों पर भारी बारिश हुई है। जबकि रायपुर में बुधवार को पूरे दिन और रात में भी रुक-रुककर बारिश होती रही। जिससे निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है।

मौसम विभाग ने बारिश के आंकड़े जारी किए हैं।
मौसम विभाग ने बारिश के आंकड़े जारी किए हैं।

इन जिलों में हुई जमकर बारिश
बलरामपुर 180 मिलीमीटर, सूरजपुर 88.8 मिमी, सरगुजा 90, महासमुंद 88, कोरिया 66.2 और रायपुर में 66.1 बारिश बीते दिनों रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में अब तक औसत बारिश के आंकड़ों की बात की जाए तो अब भी बीजापुर जिले में 1056 मिलीमीटर दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा औसत बारिश 1 जून से 2 अगस्त के बीच हुई है। वहीं रायपुर जिले में 676.3 मिमी और सुकमा जिले में 825.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर एक गहरा अवदाब पश्चिम-उत्तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए 19 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे झारखंड के ऊपर पुरुलिया के पास स्थित है ।

रायपुर में रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
रायपुर में रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यह जमशेदपुर से उत्तर- उत्तर-पूर्व दिशा में 100 किलोमीटर दूर और रांची से पूर्व दिशा में 100 किलोमीटर दूर है। इसके पश्चिम- उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए कमजोर होकर अवदाब के रुप में अगले 12 घंटे में झारखंड को पार करने की संभावना है। यह अगले 24 घंटे में चिन्हित निम्न दाब के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है।

मानसूनी द्रोणिका पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में और पूर्वी छोर गोरखपुर, गया, बंकूरा, गहरा अवदाब के केंद्र से होते हुए पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है । इसके असर से कई जगहों में गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है और भारी बारिश का भी अलर्ट है। भारी बारिश का मुख्य क्षेत्र उत्तर छत्तीसगढ़ रहेगा।