गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने चलाई साइकिल:वर्ल्ड बाइसिकल डे पर हुई रैली; साहू बोले-50 से 70 किलोमीटर दूर तक वो साइकिल से जाते थे

Acn18.com/आज विश्व साइकिल दिवस (world cycle day) है। इस मौके पर पूरे प्रदेश में अलग-अलग जिलों में रैली व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। भिलाई के रिसाली क्षेत्र में दुर्ग ग्रामीण से विधायक व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने साइकिल चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने रिसाली चौक से लेकर डीपीएस चौक तक साइकिल रैली निकाली।

गृह मंत्री ताम्रध्व साहू ने विश्व साइकिल दिवस के मौके पर आज सुबह रिसाली में साइकिल रैली निकाली। रैली का नेतृत्व खुद गृह मंत्री ने साइकिल चलाकर किया। उनके साथ बड़ी संख्या में कांग्रेसी नेता, निगम पार्षद, एमआईसी मेंबर और स्कूल बच्चे शामिल रहे। गृहमंत्री रिसाली चौक से साइकिल चलाते हुए निकले। इसके बाद वो डीपीएस चौक पहुंचे और वहां से फिर रिसाली चौक तक आए।

आयोजन के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि अपने जीवन में जितना आगे बढ़ना है बढ़ें, लेकिन साइकिल जरूर चलाएं। साइकिल से दूरी न बनाए। मानव जीवन में साइकिल चलाने के कई फायदे हैं। पर्यावरण के लिए ये बहुत फायदा पहुंचाती है। हम लोग छोटे-छोटे काम के लिए नजदीक जाने पर भी बाइक या कार लेकर जाते हैं। इससे धुआं निकलता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता। यदि हम ये काम साइकिल से कर लें तो डीजल पेट्रोल की बचत भी होगी और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी साइकिल काफी बेहतर है।

1970 में बाइक ली थी गृह मंत्री ने
गृह मंत्री ने बताया कि उनके जीवन में साइकिल का काफी महत्व रहा है। उनके जमाने में तो साइकिल बड़ी चीज होती थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद सन 1970 में मोटरसाइकिल ली थी। उसके पहले वो 50-70 किलोमीटर दूर तक साइकिल से जाते थे। तब उतना अधिक मोटरसाइकिल, कार आदि नहीं होता था। लोगों से अपील है कि वो कम दूरी के लिए साइकिल का उपयोग करें तो ये बहुत बेहतर होगा।
एमआईसी मेंबर ने कहा स्वास्थ्य के लिए साइकिल चलाना आवश्यक
रिसाली निगम के एमआईसी मेंबर अनूप डे ने कहा कि आज साइकिल रैली का छोटा आयोजन करके यह संदेश दिया कि स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है। साइकिल रैली में ई साइकिल को भी शामिल किया गया है। इस रैली में नगर निगम के स्कूल बच्चे भी बड़ी संख्या में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को साइकिल चलाना चाहिए। मौका मिलने पर मैं भी चलाता हूं। फिट इंडिया और अपने स्वास्थ्य के लिए साइकिल चलाना आवश्यक है।