बड़े तरिया में बना पिकनिक स्पॉट शुरू:ट्वाय ट्रेन में बैठकर घूमे भूपेश बघेल; म्यूजिक फाउंटेन शो, फ्लावर बेड, आर्च और सस्पेंशन ब्रिज जैसी सुविधाएं

Acn18.com/दुर्ग के कुम्हारी में स्थित बड़े तरिया में पिकनिक स्पॉट बन कर तैयार हो गया है। 26 करोड़ की लागत से तैयार हुए इस पिकनिक स्पॉट में म्यूजिक फाउंटेन शो, फूड स्टॉल, टॉय ट्रेन, ग्रीन वॉकिंग टनल, फ्लावर बेड, आर्च और सस्पेंशन ब्रिज जैसी अनेक सुविधाएं दी गई हैं। यहां ट्वाय ट्रेन को वंदे भारत मॉडल पर बनाया गया है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने ट्वाय ट्रेन में बैठकर सफर का आनंद लिया। बड़े तरिया लगभग 18 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। भूपेश बघेल ने कुम्हारी के लोगों को 174.45 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात भी दी। इनमें 45 करोड़ 44 लाख 66 हजार के विकास कार्यों का लोकार्पण व 129 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन शामिल हैं

हर दिन शाम 7.30 बजे शुरू होगा म्यूजिकल फाउंटेन शो
बड़े तरिया हर दिन शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक खुलेगा। हर दिन शाम 7.30 बजे से लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो का आयोजन किया जाएगा। अलग-अलग थीम की प्रस्तुति देखने को मिलेगी। यह शो 13 मिनट का होगा। इसके लिए 10 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

70 साल पुराने पीपल के पेड़ को सहेजने के लिए किया गया प्रयास

बनाया गया ग्रीन वॉकिंग टनल
बड़े तरिया में लोगों को हरियाली का संदेश देने के लिए ग्रीन वॉकिंग टनल भी बनाया गया है। बड़े तरिया के प्रवेश द्वार से कुछ कदम पर टनल बनाया गया है। यहां लोग सुबह सैर कर सकेंगे। इसके पाथ-वे के दोनों ओर रंग बिरंगे फूल और हरियाली को संजोया गया है। वॉकिंग पाथ वे में घास बिछी है जो कि पैदल चलने वालों को प्रकृति के और करीब लाती है।

लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो का आयोजन

फूड जोन में ले सकेंगे स्वाद
बड़े तालाब के प्रवेश द्वार से अंदर आते ही बाई ओर फूड जोन मिलेगा। जिसमें चाइना हाऊस, हैप्पी टी, मिलेट कैफे, बिरयानी स्ट्रीट और चाट-चौपाटी जैसे कई फूड स्टॉल लजीज व्यंजनों के साथ मिलेंगे। मिलेट कैफे के माध्यम से हाई प्रोटीन और कैलोरी युक्त पौष्टिकता से भरे विकल्प भी मिलेंगे।

उद्घाटन के दौरान पूजा पाठ करते मुख्यमंत्री व अन्य

ड्रेन फाउंटेन और टॉय ट्रेन आकर्षण का केंद्र
बड़े तरिया के सेंटर में बच्चों के मनोरंजन के लिए टॉय ट्रेन की सुविधा दी गई है। यह ट्रेन वंदे भारत के मॉडल की तरह दिखती है। इसमें 48 बच्चे एक साथ बैठकर आनंद ले पाएंगे। ट्रेन में बैठकर बच्चे ड्रेन फाउंटेन के फूहारों का नजारा देखें पाएंगे। यह ड्रेन फाउंटेन ग्राउंड लेवल से लगभग 10 फीट नीचे और 500 मीटर में फैला हुआ है जोकि टॉय ट्रेन के पाथवे को फॉलो कर रहा है।

ट्वाय ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाते मुख्यमंत्री

70 साल से अधिक पुराने पेड़ को किया गया शिफ्ट
भूपेश बघेल ने कहा, हमारी सरकार शहरों और गांवों में भूजल स्तर में सुधार लाने के लिए लगातार काम कर रही है। बड़े तरिया हमारे इन्हीं प्रयासों का एक उदाहरण है। बड़े तरिया के निर्माण के दौरान 70 साल से अधिक पुराने पीपल के पेड़ को दूसरी जगह से लाकर बडे़ तरिया में पुनर्जीवित किया गया है। इस प्रयास में एक संदेश है कि हमें अपनी प्रकृति एवं पुरखों की धरोहर को हर हाल में सहेजना होगा।

ड्रेन फाऊंटेन का नजारा