spot_img

भूटान में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का जलवा:विश्व मल्लखंब चैंपियनशिप में अबूझमाड़ के तीन प्लेयर्स ने जीता गोल्ड; मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाई

Must Read

Acn18.com/छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के खिलाड़ियों ने मल्लखंब में कमाल किया है। नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के 3 मल्लखंब खिलाड़ी संतोष सोरी और सन्ताय पोटाई और जयंती कचलाम ने 9 मई से 12 मई 2023 को भूटान में आयोजित दूसरे वर्ल्ड मल्लखंब चैम्पियनशिप में भारत की राष्ट्रीय टीम में खेलते हुए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री ने दी बधाई
भूपेश बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने इन खिलाड़ियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि अबूझमाड़ के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड मल्लखंब चैम्पियनशिप में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरते हुए अपने कौशल और हुनर से सभी का दिल जीता और स्वर्ण पदक जीतकर विश्व पटल पर भारत और छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया। उन्होंने इन खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

भूटान में आयोजित द्वितीय वर्ल्ड मल्लखंब चैम्पियनशिप में छत्तीसगढ़ के तीनों खिलाड़ियों ने बालक और बालिका वर्ग की टीम चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। संतोष शोरी राष्ट्रीय बालक टीम और सन्ताय पोटाई और जयंती कचलाम राष्ट्रीय बालिका टीम की ओर से चैम्पियनशिप में खेले। ये तीनों ही खिलाड़ी छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ क्षेत्र के निवासी हैं। अबूझमाड़ छत्तीसगढ़ का ऐसा जनजातीय क्षेत्रों में से एक है जिसे हम आज भी अनछुआ मानते हैं, यहां लोगों की आदिवासी जीवनशैली जंगल से जुड़ी है।

यहां से निकलकर इन खिलाड़ियों ने विश्व पटल पर अपनी चमक बिखेरी है। आपको बता दें कि वर्ल्ड मल्लखंब चैम्पियनशिप में भारत, जापान, अमेरिका, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बहारिन समेत कई देशों के 200 से ज्यादा खिलाड़ियों ने शिरकत की।

छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ और संवेदनशील क्षेत्र से निकल कर इन खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर अपनी पहचान बनाई है। संतोष सोरी ने नारायणपुर के देवगांव, पोर्टा केबिन स्कूल में कक्षा पांचवी (2017) से मल्लखंब का अभ्यास शुरू किया, 2020 बिलासपुर इन्विटेशनल नेशनल चैंपियनशिप में उन्हें पहला स्वर्ण पदक मिला। इसके बाद सितंबर 2021 में उज्जैन में आयोजित प्रतियोगिता में 2 मेडल भी प्राप्त किए। जून 2022 में खेलो इंडिया में 1 कांस्य पदक, अक्टूबर 2022 में गुजरात में आयोजित नेशनल गेम्स में 1 कांस्य पदक, फरवरी 2023 खेलो इंडिया में 2 कांस्य पदक भी प्राप्त किए। संतोष शोरी ने अब राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कुल 18 पदक जीते हैं।

इसी तरह संताय पोटाई राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर 17 पदक जीत चुकी हैं। जयंती कचलाम 12वीं की छात्रा हैं, वे पिछले 4 सालों से मल्लखंब का अभ्यास कर रही हैं और अब तक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कुल 14 पदक जीत चुकी हैं।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

More Articles Like This

- Advertisement -