spot_img

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन में लगेगी अम्बेडकर की प्रतिमा:विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने की घोषणा,जयंती पर याद किये गये बाबा साहेब

Must Read

अम्बेडकर जयंती के मौके पर शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने यहां के सेन्ट्रल हाल में भारत रत्न डा.भीमराव अम्बेडकर के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। यहां महंत ने विधानसभा के नए भवन परिसर में डॉ अंबेडकर की प्रतिमा लगाने की घोषणा की है।इस मौके पर विधान सभा के सचिव दिनेश शर्मा और सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

- Advertisement -

इस मौके पर अपने संदेश में चरणदास महंत ने डाॅ अम्बेडकर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर एक मनीषी, योद्धा, विद्वान, दार्शनिक, संविधान निर्माता, वैज्ञानिक, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक और योग्य प्रशासक थे । उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरूद्ध एक अभियान चलाया और उन्हें इस अभिशाप से मुक्ति दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी । उन्होने भारतीय समाज को संकीर्णता, परम्परावाद और धर्मान्धता से मुक्त करने का प्रयास किया । महंत ने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर के बनाये मार्ग पर चलकर हम समरस समाज और उन्नत राष्ट्र का निर्माण कर सकते है।

नवा रायपुर में लगभग 51 एकड़ की जगह में तैयार किया जा रहा है नया विधानसभा भवन।
नवा रायपुर में लगभग 51 एकड़ की जगह में तैयार किया जा रहा है नया विधानसभा भवन।

नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ विधानसभा का नया भवन

छत्तीसगढ़ विधानसभा का नया भवन,नवा रायपुर में मंत्रालय और एचओडी बिल्डिंग के ठीक सामने तैयार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक नए भवन का निर्माण 51 एकड़ भूमि पर लगभग 270 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। जिसमें भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। नए भवन में विधायकों के बैठने की क्षमता के आधार पर सदन का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दीर्घा, पत्रकार दीर्घा और दर्शक दीर्घा का भी निर्माण किया जा रहा है।

नए भवन में विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष,मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष,उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव समेत, विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव और अन्य सचिवों के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल, स्टाफ के लिए कक्षों का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा लाइब्रेरी, एलोपैथिक,होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट ऑफिस, रेलवे आरक्षण काउंटर और बैंकों के लिए भी निर्माण कार्य किए जा रहे है।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -