spot_img

भारत के लिए 63 बार मैन ऑफ द मैच बने कोहली, हर फॉर्मेट में 10+ बार यह अवॉर्ड जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी

Must Read

acn18.com नई दिल्ली/ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला ड्रॉ रहा। टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। अहमदाबाद में खेले गए चौथे मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा था। उन्होंने 364 गेंदों में 186 रन की शानदार पारी खेली थी। टेस्ट में कोहली ने 1205 दिन का सूखा खत्म करते हुए शतक जड़ा था। इससे पहले उन्होंने नवंबर 2019 में टेस्ट में शतक लगाया था। इस शतक की बदौलत कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

कोहली ने टेस्ट में लगाया 28वां शतक

टेस्ट में कोहली का यह 28वां शतक था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी 75वीं शतकीय पारी रही। इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया। इस अवॉर्ड को पाने के साथ ही कोहली ने एक खास उपलब्धि भी अपने नाम की। वह तीनों फॉर्मेट में 10 या उससे ज्यादा बार यह अवॉर्ड पाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 63 बार कोहली प्लेयर ऑफ द मैच (POTM) अवॉर्ड जीत चुके हैं। टेस्ट में कोहली 10 बार यह सम्मान पा चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला POTM अवॉर्ड

कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पहली बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीत पाए हैं। इसके अलावा वह इस फॉर्मेट में तीन बार इंग्लैंड के खिलाफ, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ दो-दो बार और न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ एक-एक बार यह अवॉर्ड जीता है। वनडे में कोहली 38 बार और टी20 में सबसे ज्यादा 15 बार उन्होंने यह अवॉर्ड जीता है। वनडे में कोहली वेस्टइंडीज के खिलआफ 13 बार और श्रीलंका के खिलाफ सात बार प्लेयर ऑफ द मैच रह चुके हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ छह बार POTM रह चुके कोहली

टी20 में 15 बार यह अवॉर्ड में से चार बार उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ यह पुरस्कार जीता है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन बार यह सम्मान जीता है। पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भी कोहली दो बार प्लेयर ऑफ द मैच रह चुके हैं। इस तरह पाक के खिलाफ कुल छह बार यह अवॉर्ड जीत चुके हैं। टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली पहली बार यह सम्मान जीत पाए हैं। इस फॉर्मेट में वह कंगारुओं के खिलाफ आठ शतक जड़ चुके हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा अवॉर्ड कैलिस ने जीते

टेस्ट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जैक कैलिस के नाम है। उन्होंने 23 बार यह अवॉर्ड जीता था। इसके बाद श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 19 और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 17-17 बार यह अवॉर्ड जीतने के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वनडे में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन 50 ओवर के फॉर्मेट में 463 वनडे मैचों में 62 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीत चुके हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या हैं। उन्होंने 445 वनडे में 48 बार यह अवॉर्ड जीता था।

टी20 में रहा है विराट कोहली का जलवा

विराट कोहली 271 वनडे में 38 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने के साथ ही तीसरे स्थान पर हैं। जैक कैलिस और रिकी पोंटिंग ने 32-32 बार यह सम्मान जीता है और संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। टी20 क्रिकेट में कोहली से ज्यादा यह सम्मान किसी ने नहीं जीता है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में कोहली 15 बार प्लेयर ऑफ द मैच रह चुके हैं। वहीं, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 13 बार यह अवॉर्ड जीतने के साथ दूसरे और रोहित शर्मा 12 बार यह अवॉर्ड जीतने के साथ तीसरे नंबर पर हैं। सूर्यकुमार यादव डेढ़ साल के टी20 करियर में अब तक 11 बार यह अवॉर्ड जीत चुके हैं।
377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

ग्रामीणों की सेहत का राज हैं बस्तर का कोल्डड्रिंक, लस्सी और एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं है मड़िया पेज, जानिए इसकी खासियत

छत्तीसगढ़  | छत्तीसगढ़ का बस्तर अपनी कला संस्कृति के नाम से एक अलग पहचान रखता हैं. यही नहीं यहाँ...

More Articles Like This

- Advertisement -