spot_img

नायक फिल्म की तर्ज पर दुर्ग पुलिस कर रही काम:सभी थानों सहित मॉल, सरकारी कार्यालय और चौक चौराहों पर लगाई जाएंगी शिकायत पेटी

Must Read

acn18.com दुर्ग/ दुर्ग जिले के पुलिस कप्तान डॉ. अभिषेक पल्लव नायक फिल्म की तर्ज पर काम कर रहे हैं। जल्द ही उनके द्वारा जिले के सभी थानों सहित चौक चौराहों, पब्लिक प्लेस, मॉल व बड़े सरकारी कार्यालयों में सुझाव पेटी लगवाई जा रही है। सप्ताह में एक बार इस पेटी में आने वाली शिकायतों और सुझाव को कलेक्ट किया जाएगा और उस पर कार्रवाई और अमल किया जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक चलेगी, जब तक शिकायत पेटी में शिकायतें आना बंद न हो जाएं। आपने अनिल कपूर की नायक मूवी तो देखी होगी। उस मूवी में मुख्यमंत्री बनने के बाद अनिल कपूर अपने राज्य में सभी जगह शिकायत पेटी लगवाता है और हर एक शिकायत पर अमल करता है। उसका यह कार्य तब तक चलता है जब तक उस पेटी में एक भी शिकायत नहीं आती है। ऐसा ही कुछ संकल्प लेकर दुर्ग पुलिस चल रही है।

- Advertisement -

दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि दुर्ग पुलिस पब्लिक प्लेस, स्कूल, मॉल, हॉस्पिटल, कलेक्टोरेट व एसडीएम जैसे बड़े कार्यालयों में शिकायत व सुझाव पेटी लगवा रही है। इस पेटी में आने वाली शिकायतों और सुझाव को पढ़कर दुर्ग पुलिस उसे नोट डाउन करेगी। इसके बाद हर एक शिकायत व सुझाव पर अमल करने की कोशिश करेगी।

शिकायत/सुझाव पेटी के बारे में जानकारी देते दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव।
शिकायत/सुझाव पेटी के बारे में जानकारी देते दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव।

 

पहले फेज में लगेंगी 50 शिकायत पेटियां
एसपी डॉ. पल्लव ने बताया कि उनके द्वारा पहले फेज में 50 शिकायत पेटियां लगाई जा रही हैं। अगर भविष्य में इसका रिस्पांस अच्छा रहा तो आने वाले दिनों में शिकायत पेटियों की संख्या को बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा वो यह प्रयोग भिलाई नगर सीएसपी आईपीएस निखिल रखेचा के मार्ग दर्शन में कर रहे हैं।

पहचान उजागर होने के डर से शिकायत नहीं करते थे लोग
दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि आम लोग कई कारणों से थानों में जाकर शिकायत करने से डरते हैं। इसके लिए उन्होंने क्यूआर कोड का सिस्टम शुरू किया था। उसमें भी काफी शिकायतें उन्हें मिली, लेकिन देखने में यह आया मोबाइल नंबर पता चल जाने के डर से लोग उसमें भी शिकायत नहीं कर पाते थे। इसके लिए अब उन्होंने शिकायत पेटियां लगाई हैं। इससे लोग बिना नाम और पहचान उजागर किए अपनी शिकायत और सुझाव दोनों हम तक पहुंचा सकेंगे।

इस तरह की कर सकते हैं शिकायत
पुलिस के अनुसार लोग इस सुझाव पेटी में ट्रैफिक से लेकर अवैध शराब तस्करी, गंजा बिक्री, पुलिस वालों के गलत बर्ताव, ड्यूटी में लापरवाही, लड़ाई झगड़ा, अवैध वसूली सहित किसी भी तरीके से गैर कानूनी गतिविधियों की शिकायत कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि उनके पास बेहतर पुलिसिंग को लेकर कोई सुझाव है तो वो उसे भी दे सकते हैं। दुर्ग पुलिस उनकी शिकायत और सुझाव दोनों पर गंभीरता से अमल करेगी।

चिट्ठियां पुलिस के लिए साबित होती हैं मददगार
भिलाई नगर सीएसपी निखिल राखेचा ने बताया कि कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत शहर के प्रमुख स्थानों व थाने के बाहर एक शिकायत/सुझाव पेटी लगेगी। जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा। उन्हें मिलने वाली लोगों की हर शिकायत और सुझाव को पर गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा। लोगों के सहयोग से दुर्ग पुलिस को काफी मदद मिलेगी।

बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवाओं को हर माह 1000 देने की तैयारी:सभी वर्गों को एक जैसी पेंशन, युवाओं के लिए ढाई लाख नौकरियां का हो सकता ऐलान

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -