spot_img

न्यू ईयर अलर्ट:शराब पीकर गाड़ी चलाई, तो पैदल जाना होगा घर, पुलिस से लेकर प्रशासन ने शुरू की तैयारियां, गड़बड़ हुई तो सख्ती

Must Read

acn18.com रायपुर/नए साल को लेकर पुलिस से लेकर प्रशासन तक ने सख्ती बरतने की तैयारी कर ली है। अगर शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए, तो गाड़ी वहीं जब्त की जाएगी। इतना ही नहीं, सादी वर्दी में पुलिस के जवान कोने कोने में तैनात रहेंगे।

- Advertisement -

आबकारी विभाग की मानें तो इस साल तकरीबन 40 करोड़ की शराब नए साल के जश्न में एक दिन में बिकेगी। औसतन रोजाना 25 करोड़ की शराब प्रदेश में खप जाती है, लेकिन नए साल के जश्न में 15 करोड़ ज्यादा की शराब बिकने की संभावना है।

आबकारी विभाग का अनुमान : 31 दिसंबर की रात 40 करोड़ की शराब बिकेगी

इस साल बढ़ेंगे पर्यटक

छत्तीसगढ़ में टूरिज्म को लगातार बढ़ावा दिया गया, इसलिए हर साल पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस कारण रायपुर क्षेत्र के पर्यटन स्थलों जंगल सफारी, चंदखुरी मंदिर इत्यादि स्थानों पर विशेष तैयारी है। रायपुर में भी शराब पिलाने के लिए आवेदन मांगने वाले होटलों की संख्या बढ़ी है। प्रशासन ने होटलों को कैमरे लगाने की सख्त हिदायत दी है। कैमरे न होने पर कार्रवाई होगी।

रात दो बजे तक 600 जवानों की गश्त

31 दिसंबर की रात नए साल के जश्न के दौरान शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। 600 से ज्यादा जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। रात 2 बजे ट्रैफिक पुलिस की टीम ब्रीद एनालाइजर से गाड़ी में आना-जाना करने वालों की जांच करेंगे। जो भी नशे में गाड़ी चलाते मिलेंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। मौके पर उनकी गाड़ी भी जब्त की जाएगी।

बाद में उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। तीन सवारी, बिना नंबर की गाड़ियों पर सख्ती रहेगी। आईटीएमएस के कैमरों से भी प्रमुख चौक-चौराहों पर नजर रखी जाएगी। धार्मिक-पर्यटन स्थल व गार्डनों पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। वहां फोर्स भी लगाया जाएगा। इस दौरान जो भी हुड़दंग करते मिले तो सीधे जेल भेजा जाएगा।

जश्न मनाने अनुमति की जरूरत नहीं

होटल, ढाबा, रेस्तरां, मैरिज पैलेस समेत कहीं भी नए साल के जश्न का आयोजन किया जा रहा है तो उन्हें प्रशासन से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें संबंधित थानों और पुलिस को सूचना देनी होगी। कार्यक्रम स्थल पर निजी सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी कैमरा और फायर फाइटर जैसी सुरक्षा जरूरी है। इसके बिना कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सकेंगे। रात 10 बजे के बाद भी कहीं भी डीजे या लाउडस्पीकर नहीं बजा सकेंगे।

एयरपोर्ट में पहुंची हेल्थ टीम

नए साल में रायपुर से बाहर जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। इसलिए हेल्थ विभाग की टीम की वहां तैनाती कर दी गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट से यात्रा करने के बाद रायपुर लौटे यात्रियों की कोरोना जांच भी की जा रही है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए अथॉरिटी की टीम भी अलर्ट मोड पर आ गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि एयरपोर्ट में व्यवस्था बना दी गई है।

सफाई पर भी निगम की नजर

नए साल के जश्न के लिए कहीं भी अवैध होर्डिंग, बैनर पोस्टर लगाकर शहर की सुंदरता खराब करने की कोशिश हुई तो नगर निगम सख्त कार्रवाई करेगा। निगम कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी ने सभी जोन कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि पार्टी या जश्न आदि के प्रचार के लिए कहीं भी अवैध होर्डिंग इत्यादि न लगाया जाए। इसकी निगरानी के लिए सभी जोनों में एक विशेष टीम बनाने के निर्देश दिए हैं।

सादी वर्दी में तैनात रहेंगे जवान ब,ाहरियों पर रहेंगी खास निगाहें

नए साल के पहले ही रायपुर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी जाएगी। स्टेशन पर बड़ी संख्या में आरपीएफ, जीआरपी व सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। स्टेशन में सादी वर्दी और यूनिफार्म में आरपीएफ-जीआरपी के जवान नजर रखेंगे। खासतौर पर बाहर से आने वाले लोगों पर नजरें रहेंगी।

रायपुर जिले में सबसे ज्यादा बिकेगी शराब

आबकारी अफसर की मानें तो प्रदेश में सबसे ज्यादा शराब रायपुर में बिकने की उम्मीद है। रायपुर के बाद दूसरे स्थान पर दुर्ग तो तीसरे नंबर पर बिलासपुर में शराब बिक्री की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में कुल 70 शराब दुकानें हैं, जिसमें एक दिन में साढ़े पांच करोड़ रुपये की शराब बिक्री होती है, लेकिन 31 दिसंबर को करीब 11 करोड़ शराब बिक्री होगी ऐसा अनुमान विभाग लगा रहा है।

प्रदेश में एक दिन में 20 से 25 करोड़ की शराब बिकती है। इस बार 31 दिसंबर की रात तकरीबन 40 करोड़ की शराब बिक्री की उम्मीद है। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।
आशीष कोशाम, एसी आबकारी विभाग

रायपुर : मुख्यमंत्री आये और जनता के हाथ में माइक हो, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ: भूपेश बघेल

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

पीएचई में इंजीनियर्स सहित 181 पदों पर भर्ती का मार्ग प्रशस्त,मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने दी स्वीकृति

Acn18.comरायपुर/ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर वित्त विभाग ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में इंजीनियर्स सहित अन्य...

More Articles Like This

- Advertisement -