spot_img

कोविड का अलर्ट, सरकारी अस्पताल में 27 दिसंबर को मॉकड्रिल:छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी,तीन महीने तक रखेंगे दवाईयों का स्टॉक

Must Read

acn18.com रायपुर/विश्व में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब भारत सरकार कोरोना से निपटने की तैयारियों में जुट गई है। सभी राज्यों में कोरोना से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए सरकार मॉक ड्रिल की मदद लेगी। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों में जीवन दायी उपकरणों को चलाने और कोरोना प्रबंधन प्रोटोकाल का मॉक ड्रिल किया जाएगा। दरअसल, चीन, जापान आदि देशों में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच अब हर तरह की परिस्थिति से निपटने की पहले से तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत वेंटिलेटर, मल्टी पैरामॉनिटर, आक्सीजन कंसन्ट्रेटर जैसे जीवन रक्षक उपकरणों की जांच करके उनको एक्टिव किया जाना है। ताकि विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए मैन पॉवर और उपकरणों की जरूरत का आंकलन किया जा सके।

- Advertisement -

स्वास्थ्य सचिव ने सभी कलेक्टरों को लिखा पत्र
मॉक ड्रिल की तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना द्वारा जारी पत्र में कलेक्टरों को कोविड प्रोटोकॉल मैनेजमेंट के तहत मॉक ड्रिल करने के लिए कहा गया है। साथ ही मॉक ड्रिल की रिपोर्ट केंद्र सरकार के पोर्टल में एंट्री करने के लिए भी कहा गया है। स्वास्थ्य सचिव ने लिखा है कि प्रदेश में अभी कोविड की स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार रहें। साथ ही किसी भी तरह की भ्रामक खबर का खंडन करने के लिए भी कहा गया है ताकि लोगों में भय का माहौल न बने।

गली-मुहल्लों की पहचान कर बढाएं टीकाकरण की गति
राज्य सरकार ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए भी निर्देश जारी किया है। इसके तहत फ्रंट लाइन वर्कर का शत प्रतिशत टीकाकरण कराने और टीकाकरण की जिले स्तर पर समीक्षा करने के लिए कहा गया है। जहां टीकाकरण की रफ्तार धीमी है, उन गांवों, शहरों, वार्ड मोहल्ला और पारा को चिन्हित करके वहां टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

दवाओं का तीन महीने का स्टॉक रखने के निर्देश
राज्य सरकार कोविड प्रोटोकॉल के तहत जरूरी दवाओं का भी सरकारी अस्पतालों में स्टॉक सुनिश्चत करने में जुट गई है। कलेक्टरों को आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में दवा, कन्ज्यूमेबल एवं रिएजेंट का तीन माह का स्टॉक हर हाल में सुनिश्चत करने के लिए कहा गया है।

इस तरह से परखेंगे अपनी तैयारी…
– जीवन रक्षक उपकरणों वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर को एक्टिव किया जाएगा
– पीएसए प्लांट को चालू किया जाएगा
– लिक्विड ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता का परीक्षण किया जाएगा
– ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन की जांच की जाएगी
– पता लगाएंगे कि कितने चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल स्टॉफ जीवन रक्षक उपकरण चलाने में सक्षम हैं

इसलिए तैयारी कर रही सरकार
चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग में कोविड के नए वेरिएंट बीएफ—7 से करोड़ों लोग संक्रमित हुए हैं। इस वेरिएंट को ज्यादा संक्रमणशील वेरिएंट बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसका इन्क्यूबेसन पीरियड कम है, और यह ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है। भारत में भी कुछ कोविड मरीजों में यह वेरिएंट पाया गया है।

छत्तीसगढ़ में जल्द जारी होगी गाइडलाइन

इस बैठक से पहले मीडिया से चर्चा में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव कह चुके हैं कि यहां फिर से कोविड गाइडलाइन जारी की जाएगी। सिंहदेव ने कहा- इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम करेंगे भी। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में एहतियात बरतें, जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा। कोरोना है और हमारे बीच रहेगा ये स्वीकार कर लेना चाहिए नागरिकों को। बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी भी हम केंद्र से मांगेंगे और जांच करेंगे।

छत्तीसगढ़ एक बार फिर से कोरोना मामले में अलर्ट मोड पर जाने वाला है। इसकी तैयारियां छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। मीडिया से चर्चा के दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी कोविड-19 को लेकर छत्तीसगढ़ की तैयारियों को लेकर अहम बात कही है।स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोविड गाइडलाइन को लेकर कहा है कि इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम करेंगे भी। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में एहतियात बरतें, जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा।

बाहर से आने वालों की होगी जांच

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि हम केंद्र से जानकारी मांग रहे हैं कि हमें बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी दी जाए। पहले जैसे जानकारी देते थे वैसी ही मांगी जाएगी। बाहर से जो यात्री आ रहे हैं। संबंधित राज्यों को सूचना दी जाती थी तो ऐसी जानकारी फिर से लेनी चाहेंगे ताकि बाहर से आने वाले जो लोग हैं उनकी टेस्टिंग हम अनिवार्य रूप से कर सकें।

CAF जवान ने प्रधान आरक्षक की गोली मारकर की हत्या:दूसरे जवान पर भी चलाई गोली, आरोपी हिरासत में; भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन:पार्थिव शरीर नरीमन पॉइंट पहुंचा, यहीं शाम 4 बजे तक अंतिम दर्शन

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने बुधवार...

More Articles Like This

- Advertisement -