हाथी प्रभावित 1306 प्रकरणों में डेढ़ करोड़ का हुआ भुगतान,वन विभाग लगातार है मुआवजे को लेकर सतर्क…

acn18.com कटघोरा /कटघोरा वन मण्डल में विगत 8 साल से हाथियों का उत्पात जारी है। हाथी उत्पात मचाते हैं आर्थिक क्षतिपूर्ति वन विभाग करता है। वन क्षेत्र से लगे गावों में हाथियों की आमद से ग्रामीण जन प्रभावित हो रहे है। इससे रहवासियों में चिंता बढ़ी है। वन विभाग भी गंभीर घटनाओं को टालने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है।

कटघोरा वन मण्डल में हांथीयों का उत्पात लगातार जारी है। हांथीयों के उत्पात से ग्रामीण जन सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। कटघोरा वनमण्डल की डीएफओ प्रेमलता यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि वनमण्डल में अप्रैल से लेकर वर्तमान तक 1306 प्रकरण दर्ज किये गए। जिसमें जनघायल, जनहानि, पशु हानि, फसल हानि के प्रकरण आये जिसमें वर्तमान तक 1 करोड़ 43 लाख भुगतान किया गया है। दिसंबर माह में भी कई प्रकरणों के बिल पास किये गए हैं जिनका भुगतान जल्द किया जाएगा। लेमरू प्रोजेक्ट के तहत लोगो को रोजगार उन्मूलक को लेकर उनको प्रशिक्षण बुका में दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित अमल:बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के प्रभारी सहायक आयुक्त ट्रायबल का स्थानांतरण,बिलाईगढ़ क्षेत्र में भेंट-मुलाकात के दौरान आदिम जाति विकास विभाग के बारे में मिली थी शिकायतें