गांव में लगा सीसीटीवी कैमरा ,24 घंटे होती है निगरानी ,आपराधिक घटनाओं में आई कमी

acn18.com जांजगीर/आज के दौर में सीसीटीवी कैमरों की महत्ता क्या है यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से आज हर स्थान पर कैमरे लगाए जा रहे हैं ताकी 24 घंटे माॅनिटरिंग की जा सके। शहरी क्षेत्र के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों को भी तीसरी नजर से लैस किया जा रहा है। सक्ती जिले का ग्राम पोता जिले का पहला ऐसा गांव है जहां सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।

आज के दौर में जिस तरह से आपराधिक घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए हर स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। इन्हीं कैमरों की वजह से अपराधियों की धरपकड़ भी हो रही है। सक्ती जिले का ग्राम पोता ऐसा ही एक गांव है जहां का सभी ईलाका तीसरी आंख की नजर में है। पंचायत के द्वारा गांव के चौक से लेकर हर गली मुहल्ले में कैमरे लगाए गए है। दो दर्जन से अधिक कैमरे के माध्यम से पूरे गांव की निगरानी की जाती है। पंचायत भवन को कंट्रोल रुम बनाया गया है जहां एलईडी स्क्रीन के माध्यम से 24 घंटे गांव की निगरानी की जा रही है। सरपंच ने बताया,कि सभी कैमरे नाईट विजन है जो रात में भी स्पष्ट तस्वीर प्रदान करती है।

गांव के सीसीटीवी कैमरे से लैस हो जाने से अपराधिक घटनाओं में काफी कमी आई है। लोगों का कहना है,कि इस तरह का प्रयास सभी पंचायतों में करनी की जरुरत है ताकी किसी भी तरह की अपराधिक घटना के घटना से उसका निराकरण आसानी से हो सके।

वार्ड नंबर 64 में फ्लड लाईट का लोकार्पण ,राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल रहे मौजूद,अन्य विकास कार्यों की भी रखी गई नींव