spot_img

गीता जयंती 4 दिसंबर को:सर्वार्थसिद्धि योग में मनेगा ये पर्व, इस दिन भगवद्गीता की पूजा और दान से बढ़ जाएगा पुण्य फल

Must Read

मोक्षदा एकादशी और गीता जयंती रविवार को है। इस पर्व पर पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। एकादशी तिथि भी पूरे दिन रहेगी। जिससे व्रत और पूजा से मिलने वाला शुभ फल और बढ़ जाएगा।

- Advertisement -

पुरी के ज्योतिषाचाार्य डॉ. गणेश मिश्र बताते हैं कि मार्गशीष महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को विशेष माना गया है। इसे मोक्षदा एकादशी कहते हैं। मान्यता के अनुसार द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने इसी दिन अर्जुन को कुरुक्षेत्र में गीता ज्ञान दिया था। इस एकादशी पर व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा और भागवत गीता के 11वें अध्याय का पाठ करना चाहिए।

ऐसे करें गीताजी का पूजन
गीता जयंती के दिन सुबह ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं। इसके बाद भगवान विष्णु के श्रीकृष्ण स्वरूप को प्रणाम करें। फिर गंगाजल का छिड़काव करके पूजा के स्थान को साफ करें। इसके बाद वहां चौक बनाकर और चौकी पर साफ कपड़ा बिछाकर भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा और श्रीमद्भागवत गीता रखें। इसके बाद भगवान कृष्ण और श्रीमद् भागवत गीता को जल, अक्षत, पीले पुष्प, धूप-दीप नैवेद्य आदि अर्पित करें। इसके बाद गीता का पाठ जरूर करें।

गीता दान करने से मिलता है पुण्य
श्रीमद्भागवत गीता में ही इस बात का जिक्र है कि इस परम ज्ञान को दूसरो तक पहुंचाना चाहिए। ऐसा करने से पुण्य मिलता है। वहीं, कुछ ग्रंथों में भी कहा गया है कि ग्रंथ का दान महादानों में एक है। भगवान के मुख से निकले परम ज्ञान का दान करने से जाने-अनजाने में हुए हर तरह के पाप खत्म हो जाते हैं।

बिलासपुर : बाबा रामदेव के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, महिलाओं पर दिए विवादित बयान पर बवाल, SP से की शिकायत कर FIR की मांग

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रेलवे स्टेशन रोड में चलते-फिरते गांजा बेचते 3 तस्कर गिरफ्तार

रायपुर । रेलवे स्टेशन रोड में चलते-फिरते गांजा बेचते 3 तस्कर गिरफ्तार हुए है। पुलिस को मुखबिर से सूचना...

More Articles Like This

- Advertisement -