spot_img

छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी द्वारा एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में 27 नवम्बर 2022 को विविध कार्यक्रम का आयोजन

Must Read

acn18.com कोरबा/कोरबा में 1 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी के स्थापना के बाद 1 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी के तत्वाधान में कमान अधिकारी कर्नल आर सेनगुप्ता के नेतृत्व में प्रथम बार एनसीसी दिवस मनाया गया।

- Advertisement -

इस उपलक्ष्य में जिला अस्पताल कोरबा में दिनांक 27 नवम्बर 22 को एनसीसी कैडेटों का रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस रक्तदान शिविर में 1 छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन से संबंध कोरबा शासकीय ईव्हीपीजी कॉलेज, केएन कॉलेज, आईटीआई और शासकीय ग्राम्य भारती कॉलेज, हरदीबाजार के लगभग 100 एनसीसी छात्र – छात्राओं के साथ 04 एनसीसी अधिकारी औरे 12 भारतीय सेना के ईन्स्ट्रक्टर ने भी रक्तदान में भाग लिया।

इस एनसीसी दिवस पर पुनीत सागर अभियान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, इस पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत अधिक संख्या में एनसीसी कैडेटों के द्वारा हसदेव नदी के किनारे लगे जगहों की साफ-सफाई की गई एवं इस दौरान एकत्र किये गये अनुपयोगी प्लास्टिकों को उपयोगी बनाने हेतु स्थानीय नागरिकों को विभिन्न जानकारियां दी।

कार्यक्रम के दौरान इस बटालियन के कमान अधिकारी ने कहा कि रक्तदान सभी को करते रहना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ समाज की सेवा होती है बल्कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि रक्तदान करने से नया खून बनता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है ।

इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि पुनीत सागर अभियान पूरे भारत भर में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें जिसमें एनसीसी कैडेटों के द्वारा समुद्री तटों, नदी के किनारों और झीलों को संरक्षित करने का और प्लास्टिक कचरेसे मुक्त रखने का प्रयास कर रहें है। इसके साथ-साथ अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक बैग, चाय के कप, बोतलें, कटलरी और स्ट्रॉ जैसे एकल पदार्थों वाले प्लास्टिक उत्पादों का इस्तेमाल न करने के लिये आम नागरिकों को जागरूक करना जिससे प्लास्टिक की वस्तुओं से पर्यावरण को दूषित होने से रोका जा सके।

कमान अधिकारी ने अंत में कहा कि समाज सेवा के विभिन्न कार्यक्रम में कैडैटों को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के साथ-साथ जीवन में निरंतर आगे बड़ने व सफलता हासिल करते हुए एक अच्छे नागरिक बनकर समाज व देश के प्रति सेवा भावना जागृति करने की प्रेरणा दी।

ब्रेकिंग न्यूज : चलती ट्रेन के पहिये के नीचे आया युवा व्यवसायी,नैला से कोरबा जाने निकला था युवक, हालत गम्भीर,बिलासपुर किया गया रेफर

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -