spot_img

छत्तीसगढ़ः कृषि विश्वविद्यालय में कल से ऑनलाइन प्रवेश शुरू, एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री और हॉर्टिकल्चर के बीएससी ऑनर्स पाठ्यक्रम में कर सकते हैं आवेदन

Must Read

acn18.com भिलाई। 12वीं के रिजल्ट जारी होते ही विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री और हॉर्टिकल्चर के बीएससी ऑनर्स पाठ्यक्रमों में आवेदन की डेट जारी कर दी है। यहां 25 जुलाई से 15 अगस्त तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

- Advertisement -

विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जानकारी देते हुए बताया कि जो अभ्यर्थी यहां एडमिशन लेना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी कृषि विवि की वेबसाइट www.igkv.ac.in में जाकर या विश्वविद्यालय में लगे सूचना बोर्ड से जानकारी ले सकते हैं। यहां उन्हें काउंसिलिंग से संबंधित दिशा-निर्देश और समय सारणी भी मिल जाएगी। इसके बाद यहां संचालित विषयों में दस्तावेजों के परीक्षण के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

पीएटी की मेरिट के आधार पर जारी होगी सूची
विश्वविद्यालय प्रबंधन के मुताबिक 15 अगस्त की मध्य रात्रि के बाद प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को पीएटी-2022 की मेरिट लिस्ट के अनुसार सीटों और महाविद्यालयों का आवंटन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 24 से 27 अगस्त के मध्य दस्तावेज परीक्षण के लिए कृषि यूनिवर्सिटी, रायपुर में उपस्थित होना होगा। आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने के लिए अभ्यर्थियों को 24 से 28 अगस्त के मध्य ऑनलाइन फीस जमा करना अनिवार्य होगा। इसी दौरान चाहें तो अपनी पुरानी सीटें निरस्त भी करा सकेंगे। आगे की प्रक्रिया भी भाग लेने के लिए उनसे बाद में आवेदन लिया जा सकेगा।

24 से 28 अगस्त के बीच निरस्त करा सकेंगे सीटें
सीट आबंटन के पश्चात यदि अभ्यर्थी किसी कारण से सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और आगामी चरण की काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो इसके लिए उन्हें 24 से 28 अगस्त के बीच आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी यदि सीट सुरक्षित करने के बाद सीट को निरस्त करना चाहता है और आगे की किसी भी प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहता है तो भी उसे 24 से 28 अगस्त के मध्य सीट निरस्त करना होगा। ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कनवर्सन की सीटों का आबंटन 31 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच किया जाएगा।

काउंसिलिंग का दूसरा चरण 9 से 20 सितंबर तक
प्रथम चरण की काउंसिलिंग के बाद यदि विभिन्न विषयों की सीटें खाल रह जाती हैं तो दूसरे चरण की काउंसिलिंग 9 से 20 सितंबर के बीच होगी। स्पॉट एवं कनवर्सन की अंतिम चरण की काउंसिलिंग 23 से 26 सितंबर को होगी।

बिलासपुरः बेडरूम में गुलछर्रे उड़ा रहा था इंजीनियरिंग कॉलेज का डायरेक्टर, पहुंच गई पत्नी, विरोध करने पर बाल पकड़ कर घसीटा, मारपीट की

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

प्रेम प्रसंग के कारण युवक ने कर ली खुदकुशी.आत्महत्या करने का लाइव वीडियो आया सामने

Acn18.com/छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में MP के पुष्पराजगढ़ के एक जायसवाल युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। बताया...

More Articles Like This

- Advertisement -