spot_img

मनाया गया विश्व सर्प दिवस, स्कूल में जागरुकता शिविर का हुआ आयोजन ,छात्रों को दी गई जरुरी जानकारी

Must Read

acn18.com कोरबा/ बरसात के दिनों में जमीन पर रेंगने वाली मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस दौरान अगर किसी को सांप ने काट लिया तो उसे बैगा गुनिया के बजाए चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए ताकी तत्कार उसे उपचार मिले और पीड़ित की जान बचाई जा सके। इस बात की जानकारी सर्पमित्रों ने विश्व सर्प दिवस पर एनसीडीसी स्कूल में आयोजित शिविर में दी।

- Advertisement -

विश्व सर्प दिवस पर स्कूली छात्रों को विभिन्न सांपो की जानकारी देने के साथ ही उन्हें जागरुक करने की मंशा से सर्पमित्रों के द्वारा शहर के एनसीडीसी स्कूल में एक शिविर का आयोजन किया गया जहां छात्रों को सांपो के कई प्रजातियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। सर्पमित्र अविनाश यादव ने बताया,कि 16 जुलाई 1967 से अमेरिका के टेक्सास से विश्व सर्प दिवस की शुरुआत हुई थी,जो आज तक मनाया जा रहा है। सांपो के लिए समर्पित इस दिन विशेष को उनके संरक्षण के साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता है।

स्कूल में लगे इस शिविर में कई तरह के सांपो के तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिनके माध्यम से बच्चों व शिक्षकों को बताया,गया,कि कौन से सांप जहरीला होता है और कौन से सांप सामान्य। बच्चों ने भी बड़ी गंभीरता से सर्पमित्रों द्वारा बताई गई बातों को सुना और उसका अनुसरण करने की बात कही।

सांप के साथ अन्य वन्य प्राणी पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने में महती भूमिका निभाते हैं,लिहाजा इनका संरक्षण बेहद जरुरी है,लिहाजा लोग जागरुक रहे और वन्य प्राणियों के सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझे।

जहर सेवन कर 19 वर्षीय युवती ने की खुदकुशी , प्रेमी को संदेश देकर लगाया मौत को गले ,पुलिस कर रही मामले की जांच

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

चेन्नई टेस्ट- भारत की बढ़त 308 रन की हुई:दूसरे दिन स्टंप्स तक दूसरी पारी में स्कोर 81/3: बांग्लादेश पहली पारी में 149 रन पर...

Acn18.com/भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है।...

More Articles Like This

- Advertisement -