spot_img

सरगुजा में पेपर बैग डे मनाने का उद्देश्य अब होगा पूरा

Must Read

ACN18.COM सरगुजा : 12 जुलाई को विश्वभर में पेपर बैग दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है. लेकिन पेपर बैग का उपयोग कम ही देखा जाता रहा है. हालांकि अब सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगने के बाद पेपर बैग मनाने का उद्देश्य पूरा होगी. सरगुजा में लक्ष्मी पेपर बैग महिला समूह कई सालों से पेपर बैग बनाने का काम कर रही है. लेकिन उन्हें वो बाजार उपलब्ध नहीं हो पाया जैसा होना चाहिए. लेकिन अब प्लास्टिक बंद होने के बाद उन्हें पेपर बैग की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है. (world paper bag day 2022 )

- Advertisement -

पेपर बैग की मांग बढ़ने की उम्मीद: समूह की संस्थापक लक्ष्मी बताती हैं ” पेपर बैग की पहले काफी डिमांड थी. लेकिन अब इसकी बिक्री नहीं के बराबर है. इससे रोजगार मिलने के साथ साथ पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है. साथ ही पेपर बैग आसानी से रिसाइकिल हो जाते हैं. लेकिन फिर पेपर बैग की डिमांड उतनी नहीं है जितनी कि प्लास्टिक कैरी बैग्स की. अब प्लास्टिक पर बैन लगने के बाद पेपर बैग की मांग बढ़ने की उम्मीद है. इसके लिए लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है. ”

घर में बनाए जा सकते हैं पेपर बैग: पेपर बैग बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. ब्राउन या दूसरे कलर के पेपर बैग आकर्षक दिखते हैं लेकिन यदि सस्ते में बनाना है तो घर में लाए जा रहे न्यूज पेपर्स भी इसे बनाया जा सकता है. लक्ष्मी बताती है “ब्राउन पेपर बैग 80 रुपये प्रति किलो बेचे जाते हैं जबिक न्यूज पेपर के बैग 50 रुपये किलो बिकते हैं”

2015 से चल रहा है काम: इस काम में ट्रेनिंग देने वाली संस्था सरगुजा सांइस ग्रुप के अंचल ओझा (anchal Ojha of Surguja Science Group) बताते हैं ” 2015 से हम लोगों ने ट्रेनिंग देकर यह काम शुरू कराया था. 2015 से 2019 20 तक काम अच्छा चल रहा था. लेकिन बीच मे कोरोना के कारण पेपर के दाम बढ़े, ट्रांसपोर्टिंग बढ़ गए. जिससे लोकल तौर पर कागज के ठोंगा या पेपर बैग बनाने वाले लोग की लागत महंगी हो गई. जबकि मशीनों से बनकर आने वाला माल सस्ता हो गया. अभी तो पेपर बैग की डिमांड कम है लेरिन उम्मीद है जिस हिसाब से प्लास्टिक बैग बंद किए जा रहे है इससे पेपर बैग बनाने वाले महिला समूहों का व्यवसाय बढ़ेगा और उनको लाभ होगा”.

बंद होना चाहिए पॉलिथीन : बाजार में भी लोग कपड़े के कैरी बैग का स्तेमाल कर रहे है. लेकिन उन्होंने पेपर बैग के उपयोग को भी जरूरी माना. लोगों का मानना है कि कपड़ा या पेपर बैग दोनों का उपयोग ठीक हैं. पॉलीथीन बंद होना चाहिए क्योंकि इससे नुकसान ज्यादा है.

देखिए वीडियो: कोरबा में सावधान! यहां घूमती रहती है मौत

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यों की कर रहे हैं समीक्षा

Acn18.com/राजस्व विभाग की योजनाओं और विभागीय गतिविधियों की ले रहे हैं जानकारी,राजस्व विभाग द्वारा नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने डिजिटल...

More Articles Like This

- Advertisement -