spot_img

छत्तीसगढ़ में 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी:बीती रात 15 केंद्रों पर मूसलाधार पानी बरसा, चांपा में तो 170 मिमी बरसात

Must Read

ACN18.COM रायपुर/ छत्तीसगढ़ में रविवार से ही भारी बरसात का माहौल बन गया है। मौसम विभाग ने दो संभागों में एक-दो स्थानों पर अगले 48 घंटों में भारी से अति भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। वहीं दो अन्य संभागों में भारी बरसात की संभावना जताई जा रही है। रविवार-साेमवार की रात बिलासपुर और बस्तर संभाग के 15 केंद्रों पर भारी से अति भारी बरसात रिकॉर्ड की गई है। चांपा में तो 170 मिलीमीटर पानी बरसा है। यह अति भारी बारिश की श्रेणी में आता है।

- Advertisement -

मौसम विभाग ने सोमवार को एक नई चेतावनी जारी की। इसमें कहा गया है कि आगामी 48 घंटों में प्रदेश के सरगुजा और बिलासपुर संभागों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने तथा वज्रपात की संभावना है। वहीं रायपुर और दुर्ग संभागों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा वज्रपात की भी संभावना जताई गई है। राहत आयुक्त को मौसमी घटनाओं से अपडेट रहने और सतर्कता बरतने को कहा गया है। मौसम विभाग ने रविवार शाम को भी 24 घंटों के लिए पांच जिलों में भारी से अति भारी बरसात की चेतावनी जारी की थी।

इधर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रविवार रात से ही बरसात जारी है। कई जिलों में आधी रात के बाद तेज बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक जांजगीर-चांपा जिले में सबसे अधिक पानी बरसा है। चांपा में 170 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुई है। वहीं वहीं सारागांव में 155.7 मिमी पानी बरसा है। जांजगीर में 119.4 मिमी पानी रिकॉर्ड हुआ है। वहीं नवागढ़ में 118.6 मिमी, बम्हनीडीह में 96.7 मिमी, बलोदा में 86.2 मिमी, मालखरोदा में 81.2 मिमी, जैजैपुर में 80.6 मिमी और अकलतरा में 70.3 मिमी बरसात दर्ज हुई है। बिलासपुर जिले के तखतपुर में 114.4 मिमी, मस्तुरी में 105 मिमी और कोटा में 87.8 मिमी पानी बरसा है। रायगढ़ के सारंगढ़ में 85.6 मिमी और बीजापुर के भोपालपट्‌टनम में 76.2 मिमी की बरसात दर्ज की गई है। कोरिया जिले के केल्हारी में भी 70.5 मिमी बरसात दर्ज है।

तीन केंद्रों पर अति भारी बरसात है

मौसम विभाग ने 24 घंटों के दौरान वर्षा की मात्रा के आधार पर हल्की, मध्यम, भारी, अति भारी, सीमांत भारी और असाधारण भारी बरसात की श्रेणी बना रखी है। एक 24 घंटे के चक्र में किसी स्थान पर 0.1 से 2.4 मिलीमीटर बरसात को अति हल्की बरसात कहते हैं। 2.5 से 15.5 मिमी बरसात हल्की बरसात में आती है। 15.6 से 64.4 मिमी तक मध्यम और 64.5 से 115.5 मिमी तक को भारी बरसात कहा जाता है। 115.6 से 204.4 मिमी तक को अति भारी और 204.5 मिमी से अधिक बरसात को सीमांत भारी बरसात के रूप में परिभाषित किया जाता है। किसी स्थान पर सीजन की औसत बरसात के बराबर पानी 24 घंटों में बरस जाए तो उसे असाधारण बरसात कहा जाता है। इस मान से तीन केंद्रों चांपा, सारागांव और जांजगीर में अति भारी बरसात हुई है।

भारी बरसात में नुकसान से बचने यह करें

  • कहीं जाने से पहले रास्ते पर ट्रैफिक के हालात जांच लें।
  • प्रशासन की ओर से जारी यातायात निर्देशिका का पालन करेे।
  • उन क्षेत्रों में जाने से बचें जहां अक्सर जल जमाव अथवा बाढ़ जैसी स्थिति बनती है।
  • कमजोर ढांचे में जाने से बचें।

बिजली गिरने के नुकसान से बचाव के लिए यह करें

  • अलग-थलग पड़े पेड़ों के नीचे न रुकें।
  • तालाबों, झीलों और पानी भरे धान के खेतों में न रहें, मौसम खराब होने पर तुरंत बाहर निकलें।
  • बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई देने के तुरंत बाद घरों में चले जाएं अथवा किसी पक्के आश्रय में शरण लें। अंतिम गड़गड़ाहट के 30 मिनट बाद ही बाहर निकलें।
  • अगर खुले मैदान में हैं, कोई आश्रय नहीं है तो उकड़ूं बैठ जाएं।
  • यात्रा के दौरान गरज के साथ वर्षा हो रही हो तो कार, बस या ट्रेन के भीतर ही रहें।
  • बिजली से चलने वाले उपकरणों का प्रयोग न करें।
  • बिजली की लाइनों से भी दूर रहें।

रायपुर में अभी ऐसा है मौसम

रायपुर भी भारी वर्षा संभावित जिलों की सूची में शुमार है। पूरे जिले में घने बादल छाए हुए हैं। तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात यहां हल्की बरसात दर्ज की गई है। सबसे अधिक 11.6 मिमी बरसात तिल्दा में दर्ज हुई। रायपुर में 7.7 मिमी, माना में 7.6 मिमी, लाभांडी में 6.8 मिमी, लालपुर के पास 6.2 मिमी, अभनपुर में 5.3 और आरंग में 5 मिमी पानी ही बरसा है।

Shiv Sena: शिंदे को बहुमत मिलने के बाद अब क्या ठाकरे परिवार के हाथ से जाएगी शिवसेना? आदित्य की विधायकी भी खतरे में

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

पीएचई में इंजीनियर्स सहित 181 पदों पर भर्ती का मार्ग प्रशस्त,मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने दी स्वीकृति

Acn18.comरायपुर/ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर वित्त विभाग ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में इंजीनियर्स सहित अन्य...

More Articles Like This

- Advertisement -