spot_img

छुट्टियां मनाने गए लोग कोरोना साथ लेकर लौटे:CG में पॉजिटिविटी रेट 2.23 पर, महाराष्ट्र, दिल्ली और हिल स्टेशनों पर गए लोग मिले संक्रमित

Must Read

ACN18.COM रायपुर /छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 2.23% हो गई है। पिछले चार महीनों में यह सर्वाधिक है। अभी तक के रुझान से पता चला है कि यह संक्रमण लोगों की यात्राओं में लापरवाही, असावधानी की वजह से फैला है। गर्मी की छुटि्टयों में बड़ी संख्या में लोग दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और उत्तर के हिल स्टेशनों पर गए। वहां से लौटे तो सर्दी-जुकाम के लक्षणों की अनदेखी की और असावधानी में यह वायरस फिर से फैल रहा है।

- Advertisement -

रायपुर की अंकिता अपनी कुछ मित्रों के साथ मुंबई में एक इंटरव्यू देने गई थीं। सभी का दो दिन में इंटरव्यू पूरा हो गया। लेकिन मित्रों की यह टाेली एक सप्ताह वहां रुककर लौटी। इस दौरान उन लोगों ने मुंबई के प्रमुख बाजारों, पर्यटन केंद्रों का भ्रमण किया। वापस लौटे तो अंकिता की दो-तीन सहेलियों को जुकाम जैसा महसूस हुआ। उसमें से एक को तेज बुखार के बाद एक निजी अस्पताल जाना पड़ा। वहां जांच हुई तो पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव है। चारधाम और दिल्ली होकर लौटे कबीर नगर निवासी एक परिवार के साथ भी ऐसा ही वाकया हुआ है। परिवार के एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है।

जबकि कई लोग सर्दी-जुकाम के मामूली लक्षणों के साथ स्वस्थ्य हो गए। उनकी जांच भी नहीं हुई। छत्तीसगढ़ में महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा कहते हैं, सावधानी बरतकर ही कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। इसके लिए पहली शर्त है कि भीड़भाड़ से बचा जाए और बाहर निकलते समय मास्क पहनकर रखा जाए। यात्राओं में इसका ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है। हाथों को बार-बार सेनिटाइज करने अथवा साबुन-पानी से धाेकर भी वायरस को रोका जा सकता है।

अभी महाराष्ट्र में सबसे तेज संक्रमण

देश भर में अभी महाराष्ट्र में संक्रमण की दर सबसे हाई है। वहां एक दिन पहले 3600 से अधिक नए मरीज मिले हैं। केरल में भी दो हजार से अधिक केस मिले। दिल्ली में मंगलवार को एक हजार 383 लोगों में कोरोना मिला है। कर्नाटक, तमिलनाडु में भी केस बढ़े हुए हैं। इस लिहाज से ये प्रदेश संक्रमण के सबसे बड़े हॉटस्पाट बने हुए हैं। सार्वजनिक गतिविधियां और पर्यटन अब अबाध है। आने-जाने में कोई जांच आदि भी अनिवार्य नहीं रह गई है।

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का सिस्टम भी कमजोर हुआ है

कोरोना से निपटने की पूरी तैयारी के सरकारी दावे के विपरीत कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का सिस्टम कमजोर हुआ है। दूसरी लहर तक किसी व्यक्ति के पॉजिटिव आने के तुरंत बाद प्रशासन सक्रिय हो जाता था। मरीज को फोन कर उनके संपर्कों में आए लोगों की जानकारी ली जाती थी। उनके घर और कार्य स्थल पर पहुंचकर संभावित संपर्क में लोगों की जांच की जाती थी। इस बार कई केस में ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है।

जांच कम हुई, लेकिन मरीज बढ़ गए

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को केवल तीन हजार 944 कोरोना के संदिग्ध नमूनों की जांच की गई। इसमें 88 नए लोग पॉजिटिव पाए गए। एक दिन पहले यानी सोमवार को 7 हजार 477 नमूनों की जांच के बाद 69 लोग पॉजिटिव मिले थे। यानी कम जांच के बाद भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। अब प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 516 हो गई है। अब तक 11 लाख 53 हजार 225 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कनकी में अतिक्रमित लगभग 05 एकड़ शासकीय भूमि को कराया गया कब्जा मुक्त

Acn18. Com.जिले में शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है। इसी...

More Articles Like This

- Advertisement -