spot_img

वन विभाग ने कई स्थानों पर लगाए एनाइडर्स , हाथियों के आने पर ध्वनि और प्रकाश होगा यहां से

Must Read

ACN18.COM कोरबा / दुनिया भर के तरीके अपनाने के बाद भी कोरबा जिले में हाथियों से जुड़ी समस्या का समाधान होता नहीं नजर आ रहा है। लगभग एक दशक से यह समस्या वन विभाग के साथ-साथ लोगों को परेशान कर रही है। अब नए तरीके से वन विभाग ने हाथियों पर नियंत्रण करने के लिए सोलर सिस्टम से चलने वाले एनाइडर्स की व्यवस्था की है। वन विभाग का दावा है कि यहां से होने वाली ध्वनि और प्रकाश के कारण हाथियों का रुख मोड़ा जा सकेगा।

- Advertisement -

पश्चिम बंगाल की हल्ला पार्टी से लेकर असम की हाथी विशेषज्ञ पार्वती बरुआ और दुनिया भर के कई तौर-तरीके पर काम करने के बावजूद वन विभाग यह सुनिश्चित नहीं कर सका है कि आखिर हाथियों के उत्पात को कैसे रोका जाए। देश के कुछ राज्यों में हाथी नियंत्रण को लेकर अपनाई जा रही व्यवस्था के अंतर्गत कोरबा वन मंडल के कुछ क्षेत्रों में एनाइडर्स लगाए गए हैं लगाए गए हैं। डीएफओ ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि ध्वनि और प्रकाश के सिद्धांत पर काम करता है।

बताया गया कि कोरबा जिले में हाथियों की समस्या अपने आप में गंभीर हैं . फिर भी हमारी कोशिश है कि प्राथमिकता के अंतर्गत जनहानि के साथ लोगों के मकान और खेतों में लगी फसल को नुकसान होने से रोकें.

देखना होगा कि हाथियों पर लगाम लगाने के लिए जो नया काम कोरबा जिले में किया जा रहा है उसके क्या कुछ नतीजे सामने आते हैं

रायपुर : गोधन न्याय योजना में 144 करोड़ की गोबर खरीदी पर महिला समूह और किसानों ने मुख्यमंत्री को ‘गाय-बछड़ा’ आशीर्वाद स्वरूप भेंट किया

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कवर्धा कांड को सफल बनाने सड़क पर उतरे कांग्रेस के नेता। देखिए वीडियो।

Acn18.com/कवर्धा कांड को लेकर पूरा प्रदेश उबल रहा है। इस मामले को लेकर कांग्रेस सत्ता पक्ष के खिलाफ जमकर...

More Articles Like This

- Advertisement -