spot_img

CG में वन विभाग का नया सेटअप:दो की जगह चार PCCF होंगे , कुछ पद खत्म होंगे तो कुछ की जिम्मेदारी भी बदलेगी

Must Read

ACN18.COM रायपुर/छत्तीसगढ़ में नए जिलों के अस्तित्व में आने और मौजूदा जरूरतों के हिसाब से वन विभाग ने नया सेटअप बनाया है। इनमें प्रिंसिपल चीफ कंजरवेटर आफ फॉरेस्ट – PCCF के दो नए पद हैं। इनमें से एक PCCF प्लान, आईटी, लैंड रिकार्ड और क्लाइमेट चेंज का जिम्मा संभालेंगे। इनमें से दूसरे PCCF डायरेक्टर स्टेट फारेस्ट रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का काम देखेंगे।

- Advertisement -

नए सेटअप में दो नए पद CCF के भी जोड़े गए हैं। ये अधिकारी PCCF हेड क्वाटर से वाइल्ड लाइफ और बायोडायवर्सिटी कंजरवेशन का काम संभालेंगे। उनके पास गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व में वाइल्ड लाइफ और फील्ड डायरेक्टर का जिम्मा होगा। CF- कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट का एक नया पद भी सृजित किया गया है। ये जंगल सफारी और नंदन वन जू रायपुर के संचालक होंगे। DCF में आठ नए पद मांगे गए हैं। इनमें से एक अधिकारी रायपुर रिसर्च और एक्सटेंशन डिविजन संभालेंगे। दूसरे डिप्टी डायरेक्टर के रूप में बैकुंठपुर में गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व में पदस्थ रहेंगे। तीसरे जंगल मुख्यालय में PCCF आफिस में कैश हैंडल करेंगे। चौथे PCCF आफिस में वाइल्ड -लाइफ का काम देखेंगे।

पांचवें DCF विजिलेंस, मॉनिटरिंग और इवेल्यूशन का काम देखेंगे। छठे सारंगढ़, सातवें मानपुर मोहला व आठवें डीसीएफ डिप्टी डायरेक्टर के रूप में अचानकमार बायोस्फियर रिजर्व और कानन पेंडारी बिलासपुर का काम देखेंगे। प्रदेश में भारतीय वन सेवा संवर्ग के 2013 में मंजूर सीनियर ड्यूटी कॉडर के 94 पद हैं। 2022 के नए प्रपोजल में इसमें से 13 पद कम किए गए हैं। जबकि केंद्र को भेजे नए प्रस्ताव में 13 नए पद मांगे गए हैं। इस तरह PCCF हेड आफिस के साथ तीन PCCF (HAG) 10 APCCF, 15 CCF, 17 CF व 48 DFO रहेंगे। नए प्रस्ताव में 2013 के कॉडर के कुछ पदों को नए स्वरूप में मांगा गया है।

कुछ पदों को खत्म किया जा रहा है

विलोपित पदों में APCCF के चार पद जो कार्ययोजना, कैंपा, एचआरडी और आईटी, तथा मानिटरिंग व एवेल्युएशन संभालते थे। बिलासपुर के CCF कार्ययोजना, CF के 6 पद हेड क्वाटर में मानिटरिंग व इवेल्यूएशन, हेड क्वाटर में वाइल्ड लाइफ, वर्किंग प्लान, कैंपा, विजिलेंस, प्रोजेक्ट एलिफेंट सरगुजा, दो DCF ईस्ट भानूप्रतापपुर और डायरेक्टर गुरु घासीदास नेशनल पार्क बैकुंठपुर का पद शामिल है।

पिछले पदों और नए पदों की तुलनात्मक स्थिति

पद – वर्तमान स्थिति – प्रस्तावित कॉडर

PCCF – 02 – 04

APCCF – 14 – 10

CCF – 14 – 15

CF – 22 – 17

DCF – 42 – 48

अब ऐसा होगा वन विभाग का सेटअप पिरामिड।
अब ऐसा होगा वन विभाग का सेटअप पिरामिड।

अफसरों को नए सेटअप से कार्यप्रणाली बदलेन की उम्मीद

छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य वन संरक्षक- PCCF राकेश चतुर्वेदी का कहना है, नए सेटअप से विभाग की योजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। सीनियर अफसरों के मार्गदर्शन में विभागीय कार्यों का सुचारू रूप से संचालन किया जा सकेगा। सीनियर ड्यूटी कॉडर पोस्ट के वर्तमान 94 पद हैं। करीब इतने ही नए प्रस्तावित में भी मांगे गए हैं। केवल विभिन्न पदों में कार्य स्वरूप, महत्व एवं डीसीएफ के पदों के विरूद्ध सीएफ एवं उच्च पदों की संख्या नार्म्स 50 : 50 या उससे कम रखे जाने के आधार पर पद घटाए या जोड़े गए हैं।

क्यों महत्वपूर्ण है कैडर रिव्यू का यह प्रस्ताव

केंद्र सरकार ने भारतीय वन सेवा का रिव्यू जनवरी 2006 में और सितंबर 2013 में किया था। अब राज्य सरकार के जरिए तीसरे कैडर रिव्यू का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। इसमें उल्लेख है कि यहां वन्य जीवों के संरक्षण व प्रबंधन के लिए चार टाइगर रिजर्व, एक राष्ट्रीय उद्यान, और 11 अभ्यारण्य तथा एक बायोस्फियर रिजर्व अधिसूचित हैं। इन संरक्षित क्षेत्रों का कुल क्षेत्रफल 11 हजार 984. 30 वर्ग किलोमीटर है। वन्य प्राणियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं उनके बचाव व पुनर्वास के लिए रायपुर में नंदन वन जू एवं नवा रायपुर में जंगल सफारी तथा बिलासपुर में कानन पेंडारी जू बनाया गया है। जांजगीर -चांपा जिले में मगरमच्छ कंजर्वेशन रिजर्व स्थापित है। यहां मगरमच्छों का संरक्षण होता है। इसकी वजह से नया सेटअप जरूरी हो गया है।

जुमे की नमाज के बाद 3 राज्यों में बवाल:हावड़ा में पथराव, रांची में इंटरनेट बंद; UP के 8 शहरों में हिंसा, 227 गिरफ्तार

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -