spot_img

4 दिनों में ही पार हुआ 75000 श्रद्धालुओं का आँकड़ा: इस बार रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने किए बाबा केदार के दर्शन, कोरोना के बाद चमका पर्यटन भी

Must Read

ACN18.COM नई दिल्ली I उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर में इस बार ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन करने पहुँच रहे हैं। यही कारण है कि इस बार केदारनाथ यात्रा ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बताया जा रहा है कि पिछले चार दिनों में अब तक 75 हजार के करीब तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं। पिछले साल की तुलना में यह कहीं अधिक है।

- Advertisement -

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार हजारों की संख्या में हर दिन भोले के दरबार में भक्त पहुँच रहे हैं। वर्ष 2019 की यात्रा में जहाँ पहले दिन 9000 व दूसरे दिन 7000 हजार और तीसरे दिन 8000 के करीब श्रद्धालु पहुँचे थे। वहीं इस बार केदारनाथ धाम में पहले दिन 23,512 दूसरे दिन 18,212 और तीसरे दिन 17,749 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए, जबकि चौथे दिन यानी सोमवार दोपहर तक 16 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ धाम की यात्रा पर निकल गए थे।

इस साल 6 मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे। इन चार दिनों में लगभग 75 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं। हर दिन श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देख यात्रा पड़ावों में व्यवसाय कर रहे व्यापारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। केदारघाटी की 60 प्रतिशत आबादी केदारनाथ यात्रा पर निर्भर रहती है। पिछले दो साल तक कोरोना महामारी (Corona) के कारण चार धाम यात्रा पर बुरा असर पड़ा है।बता दें कि चार धामों के कपाट शीतकालीन अवकाश में बंद कर दिए जाते हैं और इसके बाद अप्रैल-मई में भक्तों के लिए खोल दिए जाते हैं। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण मंदिर में यात्रियों के आने पर रोक लगाई गई ​थी।

चीन में इंसानियत तार-तार, जमीन पर पटक कर किया युवती का कोरोना टेस्ट

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने किया राजनांदगांव युवोदय कार्यक्रम का शुभारंभ

रायपुर, 28 सितम्बर 2024/ मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल आज राजनांदगांव...

More Articles Like This

- Advertisement -