spot_img

अक्षय तृतीया आज, जानिए शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय

Must Read

ACN18.COM /अक्षय तृतीया हिंदू कैलेण्डर अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष को पड़ता है।आज अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त है. धार्मिक मान्यतानुसार इस शुभ मुहूर्त में यदि आप कोई भी कार्य शुरु करते हैं तो उसमें सफलता अवश्य मिलेगी।व्यक्ति इस दिन सोने चांदी की खरीददारी करता है उसके घर में वर्ष भर सुख समृद्धि रहती है।

- Advertisement -

क्यों खास है आज का दिन 

धार्मिक मान्यता अनुसार अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम का जन्म हुआ था। अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान कृष्ण की वजह से द्रौपदी को अक्षय कलश की प्राप्ति हुई थी।अक्षय तृतीया के दिन ही राजा जनक को माता सीता हल जोतते वक्त कलश में मिली थीं। इतना ही नहीं इसी दिन सागर मंथन की शुरुआत भी हुई थी और उसमें से निकलने वाला अमृत कलश पात्र में भी भरा था। कहते हैं कि कलश में 33 हजार करोड़ देवी- देविताओं का वास होता है।

शुभ मुहूर्त

आज आप सुबह 5 बजकर 59 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक विधि विधान से कलश पूजन और पूजा कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति आज विधि विधान से लक्ष्मी जी की और भगवान विष्णु की पूजा करता है, उसको पूरे साल रुपये पैसे की कमी नहीं होता है और वो हमेशा खुशहाल रहता है।

अन्न का करें  दान

जो व्यक्ति इस दिन किसी जरूरतमंद को अन्न का दान करता है. उसका परिवार हमेशा सुखमय होता है। अगर आप अक्षय तृतीया के दिन गुड़, घी, नमक या गाय का दान करते हैं तो आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है और आपके घर में कभी क्षय नहीं होता है।

ईद व अक्षय तृतीया के पूर्व दो समुदायों में झड़पें, झंडे को लेकर शुरू हुआ विवाद, इंटरनेट बंद

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -