spot_img

सरगुजा से एलायंस एयर शुरू करेगी हवाई सेवा:पहले बिलासपुर से होगी कनेक्टिविटी, फिर वाराणसी, कोलकाता और दिल्ली के लिए शुरू हो सकती है फ्लाइट

Must Read

acn18.com सरगुजा / सरगुजा जिले के दरिमा एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद है। एलायंस एयर के अधिकारियों ने मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा पहुंचकर यहां एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। शुरुआत में कंपनी बिलासपुर के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी। इसके बाद वाराणसी, कोलकाता, दिल्ली और हैदराबाद के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट सेवा शुरू की जा सकती है।

- Advertisement -

सरगुजा के संभाग मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को डीजीसीए ने लाइसेंस मार्च 2024 में जारी किया है। लाइसेंस जारी होने के दो दिनों बाद ही लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई।

अंबिकापुर से हवाई सेवा शुरू करने में रुचि दिखाई

इस कारण हवाई सेवा शुरू करने में देरी हो रही थी। अब विमानन कंपनियों ने अंबिकापुर से हवाई सेवा शुरू करने में रुचि दिखाई है। इनमें एलायंस एयर भी शामिल है, जो देश के कई प्रमुख शहरों से अपनी उड़ानें संचालित कर रही है।

एलांयस एयर के अधिकारी पहुंचे

एलांयस एयर के अधिकारियों ने मां महामाया एयरपोर्ट, दरिमा पहुंचकर यहां की व्यवस्था देखी। एलायंस एयर ने बिलासपुर से जगदलपुर के बीच बुधवार से नियमित उड़ान शुरू कर दी है। बुधवार को इसी फ़्लाइट से कंपनी के अधिकारी बिलासपुर पहुंचे थे।

वहां से वे मां महामाया एयरपोर्ट पहुंचे। यहां एयरपोर्ट डायरेक्टर सुशील श्रीवास्तव के साथ नियमित उड़ान के लिए सारी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद ट्रायल

एलायंस एयर कंपनी इस निरीक्षण का प्रतिवेदन डीजीसीए को प्रस्तुत करेगा। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद एलायंस एयर कंपनी, ट्रायल के लिए प्लेन लेकर आएगी। यह एक प्रक्रिया है। ट्रायल की रिपोर्ट डीजीसीए को प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद ही नियमित उड़ान शुरू हो सकेगी।

सरगुजा अंचल से बेहतर संभावना

एलायंस एयर कंपनी के अधिकारियों ने अंबिकापुर से हवाई सेवा की संभावनाओं को लेकर एयरपोर्ट के अधिकारियों से चर्चा की। स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि एलायंस एयर कंपनी का निरीक्षण सकारात्मक रहा है। फिलहाल बिलासपुर के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होगी।

भविष्य में एलायंस एयर रायपुर-अंबिकापुर-वाराणसी की सेवा शुरू करने पर विचार कर सकती है। इसके अलावा वर्तमान में संचालित कुछ फ्लाइट का स्टापेज भी दरिमा, अंबिकापुर दिया जा सकता है।

72 सीटर विमान का हो सकेगा संचालन

दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट का उन्नयन 47 करोड़ की लागत से किया गया है। यहां 72 सीटर विमानों का परिचालन हो सकेगा। 364 एकड़ में नए सिरे से 1920 मीटर लंबे एयर स्ट्रीप का निर्माण किया गया है, इसमें 1800 मीटर मुख्य रनवे शामिल है।

फलाई बिग को हुआ है अवार्ड

उड़ान योजना 4.2 के तहत दरिमा से हवाई सेवा शुरू करने अंबिकापुर-बिलासपुर-अंबिकापुर एवं अंबिकापुर-रायपुर-अंबिकापुर मार्ग को फ्लाई बिग एयरलाइन को अवॉर्ड किया गया था। हालांकि अब तक फ्लाई बिग के अधिकारी यहां नहीं पहुंचे हैं। अंबिकापुर हवाई अड्डे का स्वामित्व छत्तीसगढ़ सरकार के पास है।

एलाएंस एयर ने बढ़ाई उम्मीद

एलायंस एयर घरेलू उड़ान सेवा की बड़ी कंपनी है। पूर्व में यह कंपनी एयर इंडिया के स्वामित्व में थी। एयर इंडिया के विनिवेश के बाद यह भारत सरकार की स्वतंत्र व्यवसायिक इकाई के रूप में कार्य कर रही है। वर्तमान में एलायंस एयर प्रतिदिन 137 घरेलू उड़़ाने संचालित करती है एवं 57 शहरों से संचालित होती है।

एलायंस एयर वर्तमान में रायपुर से हैदराबाद और जगदलपुर के लिए हवाई सेवाएं प्रदान कर रही है। बिलासपुर से जगदलपुर की सेवा भी कंपनी ने शुरू कर दी है।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कनकी में अतिक्रमित लगभग 05 एकड़ शासकीय भूमि को कराया गया कब्जा मुक्त

Acn18. Com.जिले में शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है। इसी...

More Articles Like This

- Advertisement -