spot_img

पैसों की तंगी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये 5 काम

Must Read

धार्मिक दृष्टि से ज्येष्ठ पूर्णिमा का दिन बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस तिथि पर चंद्र देव अपने पूर्ण रूप में दिखाई देते हैं. इस दिन कुछ खास उपाय करने से आप अपनी खराब आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं.

- Advertisement -

 हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह में आने वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व माना जाता है. धार्मिक दृष्टि से यह दिन बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस तिथि पर चंद्र देव अपने पूर्ण रूप में दिखाई देते हैं. मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन स्नान के बाद किसी ब्राह्मण को चंद्रमा से जुड़ी सफेद चीजें जैसे सफेद कपड़ा, शक्कर, चावल, दही या फिर चांदी की चीजों का दान करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और जीवन में खुशहाली बनी रहती है.

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गंगा या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही घर में कभी आर्थित तंगी नहीं रहती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गंगा स्नान, दान-पुण्य, सत्यनारायण व्रत, चंद्रमा को अर्घ्य देना बहुत फलदायी माना जाता है.

ज्येष्ठ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 21 जून 2024 को सुबह 6 बजकर 01 मिनट पर होगा. वहीं, इस तिथि का समापन 22 जून 2024 को सुबह 5 बजकर 07 मिनट पर होगा. ऐसे में ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत 21 जून, शुक्रवार को किया जाएगा. साथ ही पूर्णिमा पर स्नान-दान 22 जून शनिवार के दिन किया जाएगा.

ज्येष्ठ पूर्णिमा के उपाय

आर्थित तंगी से छुटकारे के लिए- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय होने के बाद किसी बर्तन में दूध भरकर उसमें चीनी और कच्चे चावल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें. इस दौरान चंद्रमा मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

इस उपाय से पाएं देवी लक्ष्मी की कृपा- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों को साफ लाल कपड़े में लपेटकर किसी मंदिर में मां लक्ष्मी के चरणों में रखें. इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें और चौकी पर हल्दी या केसर से तिलक करें. इसके बाद इन कौड़ियों को कपड़ों के साथ तिजोरी में रख देना चाहिए. मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में धन की कभी कमी नहीं होती है.

इच्छा पूरी करने के लिए- अगर आपके मन में कोई इच्छा है और आप उसे पूरा करना चाहते हैं तो आपको ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन चंद्रदेव की पूजा करनी चाहिए और दूध में शहद और चंदन मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

पीपल पर जल दें- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर पीपल के पेड़ पर जल और को मिठाई चढ़ानी चाहिए. कहा जाता है कि इससे आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी और मां लक्ष्मी की कृपा भी मिलती है.

खीर का लगाएं भोग- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाएं. यह देवी का प्रिय भोग माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस भोग को चढ़ाने से मां लक्ष्मी बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं. साथ ही घर में धन-संपदा बनी रहती है. ऐसे में धन की देवी की कृपा पाने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन उन्हें इस दिव्य खीर का भोग अवश्य लगाना चाहिए.

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर न करें ये 5 काम

  • पूर्णिमा के दिन तामसिक चीजें नहीं खानी चाहिए.
  • पूर्णिमा के दिन बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए.
  • पूर्णिमा के दिन अपने जीवनसाथी के साथ विवाद या बहस न करें.
  • पूर्णिमा के दिन जुआ, सट्टा आदि गलत कामों से परहेज करें.
  • पूर्णिमा के दिन मां और बड़ों का अपमान न करें.

डिसक्लेमर
‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

रेलवे की सिग्नल केबिन बनी जुआ अड्डा,6 जुआड़ी गिरफ्तार, रेलवे कर्मी पर छापा दल मेहरबान

Acn18.com.कोरबा जिले के कोथारी स्टेशन के समीप रेलवे की सिग्नल केबिन को जुआ अड्डा बना लिया गया। यहां प्रतिदिन...

More Articles Like This

- Advertisement -