spot_img

अफगानिस्तान ने पहली बार न्यूजीलैंड को हराया:कीवी 75 रन पर ऑलआउट, गुरबाज का अर्धशतक, राशिद-फारूकी को 4-4 विकेट

Must Read

वर्ल्डकप 2024 में एक और उलटफेर हो चुका है। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रन से हरा दिया। यह अफगानिस्तान की न्यूजीलैंड पर किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत है। इससे पहले वनडे और टी-20 में हुए सभी 4 मुकाबले न्यूजीलैंड के नाम रहे थे।

- Advertisement -

गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में शनिवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड 15.2 ओवर में 75 रन पर ऑलआउट हो गया।

अफगानिस्तान की ओर से रहमानुल्लाह गुरबाज ने 80 रन की पारी खेली। गुरबाज ने टी-20 इंटरनेशनल की 9वीं फिफ्टी लगाई। गुरबाज और इब्राहिम जादरान के बीच 103 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी हुई। वहीं बॉलिंग में कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4-4 विकेट लिए।

यह अफगानिस्तान की इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले टीम ने युगांडा को 125 रन से हराया। टीम ग्रुप C के टॉप पर है।

जीत के हीरो
1.रहमानुल्लाह गुरबाज
रहमानुल्लाह गुरबाज ने 56 बॉल में 80 रन की पारी खेली। टीम को शानदार शुरुआत देने के साथ ही इब्राहिम जादरान के साथ शतकीय साझेदारी में अहम भूमिका निभाई।

2. फजलहक फारूकी
फजलहक फारूकी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने पारी की पहली ही बॉल पर विकेट दिला दिया। अपने स्पेल में उन्होंने हर ओवर में एक-एक विकेट लिया। इससे मोमेंटम को उन्होंने बनाए रखा और न्यूजीलैंड कोई पार्टनरशिप नहीं भुना सकी।

3.राशिद खान
मिडिल ओवर्स में राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने पावरप्ले के तुरंत बाद विकेट लिया। वहीं, 9वें ओवर में माइकल ब्रेसवेल और मार्क चैपमेन के विकेट के साथ ही न्यूजीलैंड का मिडिल ऑर्डर को पवेलियन लौटा दिया।

टर्निंग पॉइंट
1. गुरबाज-जादरान की पार्टनरशिप-
 रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान के बीच हुई 103 रन की पार्टनरशिप ने अफगानिस्तान को मजबूती दे दी। इस कारण निचले क्रम पर आने वाले खिलाड़ियों को डेथ ओवर्स में खेलने की आजादी मिली। इस साझेदारी के कारण ही अजमतुल्लाह ओमरजई तीसरे नंबर पर आने का मौका मिला। उन्होंने 13 बॉल में 22 रन की पारी खेली।

2. फारूकी का पावर प्ले स्पेल- न्यूजीलैंड की पारी में फजलहक फारूकी के पावरप्ले में आए 3 ओवर टीम के लिए शानदार रहे। इन 3 ओवर्स में फारूकी ने 3 विकेट ले लिए। जिसमें से पहला विकेट पहली ही बॉल पर आ गया। इससे राशिद खान को पावरप्ले के बाद बॉलिंग करने में मदद मिली और बाद में उन्होंने भी विकेट निकाले।

3. राशिद का स्पेल- फजलहक के स्पेल के बाद बचे न्यूजीलैंड के बैटर्स को राशिद खान ने चलता कर दिया। 9वें ओवर में लगातार 2 विकेट लेकर राशिद ने लगभग टीम की जीत पक्की कर दी।

न्यूजीलैंड की हार की 3 वजहें
1. खराब फील्डिंग-
 न्यूजीलैंड की खराब फील्डिंग टीम की हार की सबसे बड़ी वजहों में से एक रही है। टीम ने इब्राहिम जादरान को 3 जीवनदान दिए, जिसमें 2 कैच ड्रॉप और एक रनआउट चांस शामिल रहा। टीम की खराब फील्डिंग के कारण शुरुआती ओवर्स में विकेट नहीं आए और अफगानिस्तान ने बड़ा टोटल बनाया।

2. गुरबाज को किस्मत का साथ- अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को किस्मत का साथ मिला। चौथे ओवर में सेंटनर की बॉल पर गुरबाज बीट हुए, बॉल स्टंप पर लगी, लेकिन बेल्स नहीं गिरी। वहीं, 11वें ओवर में माइकल ब्रेसवेल उनका कैच लेते हुए बाउंड्री के बाहर चले गए।

फाइटर ऑफ द मैच
मैट हेनरी फाइटर ऑफ द मैच रहे। हेनरी ने विकेट के चांस बनाए, लेकिन खराब फील्डिंग के कारण सफलता नहीं मिली। हालांकि, 14 ओवर बाद मैट हेनरी ने ही इब्राहिम जादरान और अजमतुल्लाह ओमरजई के शुरुआती विकेट लिए।

प्लेइंग इलेवन
न्यूजीलैंड: 
फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेट कीपर), केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमन, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नाइब, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान (कप्तान), करीम जनत, नूर अहमद, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने किया राजनांदगांव युवोदय कार्यक्रम का शुभारंभ

रायपुर, 28 सितम्बर 2024/ मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल आज राजनांदगांव...

More Articles Like This

- Advertisement -