spot_img

अब तक डेढ़ लाख परिवारों तक पहुंचा अयोध्या में पूजित अक्षत, 15 जनवरी का लक्ष्य

Must Read

- Advertisement -

acn18.com कोरबा। अयोध्या में श्रीराम भगवान का मंदिर पुरी भव्यता के साथ तैयार हो रहा है। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई अनुष्ठान किए जा रहे हैं । वही मंदिर दर्शन के लिए सनातन धर्मावलंबियों तक अयोध्या में पूजित अक्षत और चित्र व पत्रक भिजवाए जा रहे हैं। कोरबा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में इस कार्य को संपादित करने के लिए 400 टीम अपना काम कर रही है। गृह संपर्क अभियान के अंतर्गत अब तक की स्थिति में डेढ़ लाख हिंदू परिवारों तक अक्षत न्योता दिया जा चुका है।

श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र प्राण प्रतिष्ठा समिति कोरबा सहित सभी क्षेत्रों में इस योजना पर काम कर रही है । समिति की ओर से बताया गया कि पिछले महीने अयोध्या में पूजित अक्षत कलश प्राप्त होने पर शोभा यात्रा निकाली गई। पहले से निर्धारित देव स्थल पर उनकी स्थापना करने के साथ समयबद्ध कार्यक्रम के अंतर्गत पूजा अर्चना संपन्न कराई गई । इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अक्षत कलश का दर्शन पूजन किया। अगले चरण में खंड और मंडल स्तर पर अक्षत कलश भिजवाए गए। इसके पश्चात गृह संपर्क अभियान पर काम प्रारंभ किया गया है ।

गृह संपर्क अभियान की ऐसी है व्यवस्था

बताया गया कि कोरबा शहरी सहित जिले के 720 गांव की रचना के साथ ग्रह संपर्क अभियान व अयोध्या में अक्षत के साथ धर्मावलंबियों को राम मंदिर दर्शन का न्योता दिया जा रहा है। उन्हें राम मंदिर के चित्र और पत्रक भी दिए जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत कोरबा जिले में ढाई लाख परिवारों को यह न्योता दिया जाना है। 400 टीम में शामिल 6 हजार सदस्य प्रतिदिन इस काम में लगे हुए हैं। संगठन की अपनी व्यवस्था के अंतर्गत जिले के 13 प्रखंड 77 खंड और मंडल समेत 720 गांव तक अभियान क्रियान्वित होगा। 15 जनवरी तक इसे अंतिम रूप से पूरा कर लिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

अनेक सोपान पर हो रहा काम
श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र प्राण प्रतिष्ठा समिति की ओर से बताया गया कि सभी क्षेत्र में धर्म प्राण बंधु बंधवों और मातृशक्ति को इस वृहद कार्य से सीधे जोड़ा गया है। उनके द्वारा अपने क्षेत्र में नियमित गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इनमें प्रभात फेरी के साथ-साथ भजन कीर्तन, शोभायात्रा, संवाद गोष्टी और श्रीराम के जीवन पर विचार मंथन जैसे कार्यक्रम को शामिल किया गया है। आगामी दिनों में कई और आयाम इसमे जोड़े जाएंगे।

गौ तस्करी के मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, पाथा गांव में गायों से भरी वाहन छोड़कर भाग गया था तस्कर

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

साधु की लाश मिली रेलवे स्टेशन में, हत्या की आशंका

बिलासपुर। जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म छह में एक साधु मृत मिले। सूचना पर जीआरपी मौके पर पहुंची। पहचान के...

More Articles Like This

- Advertisement -