spot_img

दिल्ली में कड़ाके की ठंड के साथ फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर

Must Read

acn18.com नई दिल्ली . देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर खतरनाक मोड़ पर पहुंच गया. राजधानी के अधिकांश इलाकों में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. आईपी एक्सटेंसन इलाके में एक्यूआई सुबह छह बजे के करीब 946 दर्ज किया गया. बुधवार को कोहरे की वजह से विजिबिलिटी का स्तर भी बहुत कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान दिल्ली वाले तापमान में कमी  से लोगों कोहरा और कंपकपा देने वाली ठंड से परेशानी का सामना करेंगे.

- Advertisement -

हवा की गति कमजोर पड़ने से अगले दो-तीन दिनों तक प्रदूषण का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. मानसून की वापसी के बाद से ही हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा था. 20 अक्तूबर के बाद एक दिन भी ऐसा नहीं रहा है, जब दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे आया हो. इस बीच ज्यादातर समय में दिल्ली की हवा खराब, बेहद खराब, गंभीर और अत्यंत गंभीर श्रेणी में रही है.

पिछले सप्ताह शुक्रवार और शनिवार को हवा की गति थोड़ी बढ़ने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई थी, लेकिन अब फिर से इसमें तेज इजाफा हो रहा है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 355 के अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है. सोमवार के दिन यह सूचकांक 317 के अंक पर रहा था. यानी चौबीस घंटे के भीतर ही इसमें 38 अंकों की बढ़ोतरी हुई है. राजधानी के दस इलाकों में रहने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दमघोंटू हवा में सांस लेना पड़ रहा है.

पारा गिरने से ठंड का अहसास बढ़ा

दिल्ली के मौसम में सुबह और शाम के समय ठिठुरन का अहसास बढ़ा है. मंगलवार को दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया. हालांकि, दिन में धूप निकलने के चलते अधिकतम तापमान सामान्य ज्यादा रहा. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली. सफदरजंग केन्द्र में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है. जबकि, अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 49 फीसदी तक रहा.

अगले 5 दिनों में तापमान में कमी का पूर्वानुमान

भारत मौसम विभाग दिल्ली मानक वेधशाला सफदरजंग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में सुबह और शाम के समय कोहरे का असर दिखेगा. 13 दिसंबर को दिल्ली का अधिकतम तापामन 25 डिग्री रहने की संभावना है, जो औसत से दो डिग्री ज्यादा है. जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का पूर्वानुमान है. न्यूनतम तापामन सामान्य से दो डिग्री कम है. 18 दिसंबर तक दिल्ली में कंपकंपा देने वाली का लोगों को सामना करना पड़ सकता है.

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

भारत ने 20 ओवर में 297 रन बनाए: टेस्ट प्लेइंग टीमों में बेस्ट टी-20 स्कोर; सैमसन की सेंचुरी, सूर्या ने 75 रन बनाए

Acn18. Com.हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में टीम इंडिया ने 20 ओवर में 297 रन बनाकर इतिहास रच दिया...

More Articles Like This

- Advertisement -