spot_img

यह क्या हो रहा है बिहार में. छठ दिवाली की छुट्टी घटाकर ईद की बढ़ा दी गई

Must Read

acn18.com बिहार/बिहार के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। विपक्ष का आरोप है कि राज्य सरकार ने कृष्ण जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, बसंत पंचमी जैसी हिंदुओं की छुट्टियां घटा दी हैं, वहीं मुसलिम त्याहारों की छुट्टियों में बढ़ोतरी की है।इस मुद्दे पर विपक्ष सरकार पर इस कदर हमलावर है कि गिरिराज सिंह ने नीतीश और लालू के नाम के आगे मोहम्मद जोड़ने की सलाह दे डाली। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने पूरे बिहार में सीएम के पुतला दहन की बात कही है।

- Advertisement -

इस खबर की पड़ताल की तो यह जानकारी मिली कि छुट्टियों को लेकर सारा विवाद दरअसल अधूरी जानकारी की वजह से पैदा हुआ। यह राज्य सरकार की ओर से जारी छुट्टी के कैलेंडर की वजह से फैला। यह कैलेंडर उर्दू स्कूलों के लिए जारी हुआ था।इसमें कृष्ण जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, बसंत पंचमी जैसे हिंदू त्योहारों पर छुट्टी का कोई जिक्र नहीं था।

लेकिन सच यह है कि बिहार के शिक्षा विभाग ने स्कूलों में साल 2024 के लिए छुट्टियों के दो कैलेंडर जारी किए हैं। ऐसा राज्य में पहली बार हुआ है।ये कैलेंडर उर्दू स्कूलों के लिए अलग हैं और सामान्य स्कूलों के लिए अलग। अब पढ़िए इन दोनों कैलेंडरों में किस वर्ग को कितनी छुट्टियां दी गई हैं, किसकी कितनी घटी हैं और किसकी कितनी बढ़ी हैं।

उर्दू स्कूलों में ईद, बकरीद की छुट्टियां बढ़ीं, बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि पर घटीं

अगर उर्दू स्कूलों के लिए जारी कैलेंडर देखें कि इसमें कुल 60 छुट्टियां दी गई हैं। इसमें बच्चों के लिए कुछ छुट्टियां बढ़ाई गई हैं।ईद पर एक की जगह तीन दिन, बकरीद पर दो की जगह तीन दिन और मुहर्रम पर भी दो की जगह तीन दिन की छुट्टी दी गई है।

गौरतलब है कि जिस कैलेंडर के हवाले से बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि या कृष्ण जन्माष्टमी पर छुट्टी न देने की बात कही जा रही है, वह यही उर्दू स्कूलों का कैलेंडर है।

नीचे देखिए यह कैलेंडर और इसमें दी गई छुट्टियां।

गैर उर्दू स्कूलों में मुसलिम त्योहारों की छुट्टियां कम, बसंत पंचमी, जन्माष्टमी की छुट्टी अब देखते हैं गैर उर्दू स्कूलों के लिए जारी कैलेंडर और इसकी छुट्टियां। इसके मुताबिक बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि या कृष्ण जन्माष्टमी जैसे त्योहारों पर छुट्टियां दी गई हैं। वहीं ईद, शबे बारात जैसे मुसलिम त्योहारों पर तीन की जगह एक-एक दिन की ही छुट्टियां दी गई हैं।

हालांकि इस कैलेंडर में भी कुल छुट्टियां 60 ही हैं। आईएएस केके पाठक ने दोनों ही कैलेंडर्स में 4 छुट्टियों की कटौती की है। 2023 में कुल 64 छुट्टियां थीं। 2024 में घटकर 60 कर दी गई हैं। वहीं गर्मी की छुट्टियों को भी 10 दिन बढ़ा दिया गया है, लेकिन इस दौरान शिक्षक और स्टाफ को स्कूल आना होगा।

सुरंग के अंदर पहुंची मेडिकल टीम, किसी भी पल बाहर आ सकते हैं मजदूर

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -