spot_img

मशरुम की खेती कर महिला बनी आत्मनिर्भर : हर माह होती है हजारों की कमाई, दूसरी महिलाओं के लिए है प्रेरणादायक

Must Read

- Advertisement -

acn18.com छत्तीसगढ़/ महिलाएं भी अब पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है. चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर खेती किसानी का. हर क्षेत्र में महिलाएं अपना दमखम दिखा रही है. आज हम बात करेंगे एक ऐसी महिला की जो अपने घर में ही छोटे से कमरे में मशरूम की खेती कर हजारों की आमदनी कर रही है और लागत जानकर भी आप हैरान हो जाएंगे.

आज हम बात कर रहे हैं परमेश्वरी सिंह की जो 2019 से अपने घर के एक कमरे में ही मशरूम की खेती कर रही है. परमेश्वरी बताती है कि जब उन्होंने मशरूम की खेती के बारे में जाना तब इसे करने की सोची और घर पर ही इसका प्रयोग किया. प्रयोग के तौर पर जब उन्हें अच्छा मुनाफा होने लगा तब से वह मशरूम की खेती कर रही है. आप देख रहे होंगे इस छोटे से कमरे में पॉलिथीन के बैग लटके हुए हैं जिसमें मशरूम के बीज डाले गए हुए हैं और यह कमरा बेहद छोटा है बावजूद इसके इस कमरे से ही परमेश्वरी का 20 से 25 हज़ार रुपये की आमदनी हो जाती है।

परमेश्वरी ने बताया कि मशरूम की खेती बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है इसके जरिए आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि घर पर ही मशरूम की खेती कर हज़ारो रुपए की आमदनी कर रही है. इस खेती में लागत बेहद कम लगता है और मुनाफा कई गुना अधिक होता है. उन्होंने बताया कि 2 हज़ार से 3 हज़ार रुपये की लागत से कोई भी व्यक्ति मशरूम की खेती कर सकता है. एक लॉट में मशरूम 25 दिनों की भीतर तैयार हो जाता है और डिमांड के अनुरूप बाजारों में मुनाफे के साथ बेच दिया जाता है।

वापस लौटने लगे हैं विदेशी मेहमान,एशियाई बिल ओपन स्टार्क हर वर्ष आते हैं कनकी

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -