spot_img

देखा है ऐसा डिजाइन?: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, घाटनुमा सीढ़ियां, डमरू जैसा पवेलियन, वाराणसी स्टेडियम की खासियत

Must Read

Acn18.com/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। यह देश का 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। अब तक भारत में 53 अलग-अलग स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो चुका है। हालांकि, इनमें से कुछ स्टेडियम अब बंद हो चुके हैं और कुछ स्टेडियम में मरम्मत का काम चल रहा है। पीएम मोदी ने जब वाराणसी स्टेडियम का शिलान्यास किया तो सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गज क्रिकेटर भी मौजूद थे।

- Advertisement -
यह स्टेडियम बेहद खास होगा और इसमें काशी की झलक दिखेगी। पीएम मोदी ने कहा कि स्टेडियम की बनावट महादेव को समर्पित है। 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह स्टेडियम 30 एकड़ जमीन पर फैला है।
इसके छत का आकार चांद के समान होगा। वहीं, स्टेडियम में लगने वाली लाइटों के खंभे त्रिशूल के आकार के होंगे। इसके अलावा भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र की आकृति भी स्टेडियम में देखने को मिलेगी। स्टेडियम में पवेलियन के मीडिया सेंटर की बनावट डमरू के आकार की होगी।
इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं।
स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख लोग भी मौजूद रहे। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में से एक होगा।
वाराणसी के गंजारी में 450 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में क्रिकेट जगत के दिग्गज शामिल हुए। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री सहित तमाम क्रिकेट खिलाड़ी स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान मंच पर मौजूद रहे।
377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

पीएचई में इंजीनियर्स सहित 181 पदों पर भर्ती का मार्ग प्रशस्त,मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने दी स्वीकृति

Acn18.comरायपुर/ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर वित्त विभाग ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में इंजीनियर्स सहित अन्य...

More Articles Like This

- Advertisement -